Sep 20 2021 / 11:45 PM

IPL 2020: सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने पैट कमिंस, KKR ने 15.50 करोड़ में खरीदा

Spread the love

कोलकाता। IPL 2020 के लिए कोलकाता में खिलाडिय़ों की नीलामी जारी है। इस बीच नीलामी की शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलियाई फास्ट बोलर पैट कमिंस ने इतिहास रच दिया है। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने साढ़े 15 करोड़ रुपए की कीमत में अपने खेमे में किया। कमिंस से पहले उनके हमवतन ऑलराउंडर खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने पौने 11 करोड़ रुपए में खरीदा। वो आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने है। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को 2017 में पुणे सुपर जायन्टस् ने 14.50 करोड़ रुपये में खरीदा था।

आरसीबी और दिल्ली भी रेस में थी शामिल
दो करोड़ की बेस प्राइज वाल पैट कमिंस का नाम जब नीलामी के लिए सामने आया तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने शुरुआत से उन्हें अपने खेमे में लाने का जोर लगाया। दोनों फैंचाइजियां इस खिलाड़ी की कीमत 14.50 करोड़ रुपये तक पहुंचा चुकी थी। लग रहा था टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक इस तेज गेंदबाज को सिर्फ दिल्ली और बेंगलुरु की टीमें अपनी टीमें लेने के लिए जोर दिखा रही हैं।

विराट को आरसीबी ने 17 करोड़ रुपए में रीटेन किया था
लेकिन बहुत देर तक इस बोली से दूर बैठी कोलकाता नाइट राइडर्स ने अचानक 15 करोड़ की बोली लगाकर अपनी एंट्री की और इस खिलाड़ी को 15.50 करोड़ रुपये में अपने खेमे में कर लिया। आईपीएल इतिहास में किसी विदेशी खिलाड़ी पर पहली बार इतनी ज्यादा रकम बरसी है। आईपीएल में सीधे नीलामी में खिलाड़ियों की बोली में सबसे बड़ी बाजी अब तक युवराज सिंह के हाथ लगी थी। युवराज को 16 करोड़ रुपये में 2015 में दिल्ली ने अपनी टीम में शामिल किया था। हालांकि विराट कोहली अब भी आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने हुए हैं। विराट को साल 2018 में आरसीबी ने 17 करोड़ रुपए में रीटेन किया था।

पैट कमिंस ने आईपीएल में 2014 में एंट्री की थी
पैट कमिंस ने आईपीएल में पहली साल 2014 में एंट्री की थी, तब भी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने ही उन्हें चुना था। इसके बाद साल 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स अब दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने उन्हें 4.5 करोड़ रुपये में अपने खेमे में किया। एक साल बाद 2018 अडिशन में वह 5.4 करोड़ में मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा बने। हालांकि तब वह चोट के कारण पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

शेल्डन कॉट्रेल भी आठ करोड़ और 50 लाख रुपए में खरीदे गए
इसके अलावा नीलामी में कैरेबियाई तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल पर भी लगी बड़ी बोली। पहली बार आईपीएल में भाग लेने के लिए उतर रहे कॉट्रेल के लिए पंजाब और दिल्ली के बीच काफी लंबी बोली लगी। लेकिन अंत में पंजाब की टीम ने उन्हें आठ करोड़ और 50 लाख रुपए में खरीदा। तेजी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने और विकेट लेने के बाद सैल्यूट मारकर जश्न मनाने की वजह से मशहूर हुए कॉट्रेल काफी चर्चा में रहते हैं। हालांकि कॉट्रेल ने काफी समय पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज की तरफ से डेब्यू किया था लेकिन तब वे अपनी छाप नहीं छोड़ पाए थे। लेकिन पिछले साल से उन्होंने जबरदस्त वापसी की है।

Chhattisgarh