Sep 20 2021 / 11:03 PM

मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी

Spread the love

नई दिल्ली। कोरोना संकट और देश में बढ़ती महंगाई के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने DA यानी महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की है। जिसके मुताबिक महंगाई भत्ता अब 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया है। यानी अब DA में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बंपर बढ़ोतरी की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि डीए और डीआर में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 34,401 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। ठाकुर ने कहा कि इस कदम से केंद्र सरकार के 48.34 लाख कर्मचारियों तथा 65.26 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के DA की तीन किस्तें आनी बाकी थीं। कोरोना संकट के दौरान केंद्र सरकार ने DA पर रोक लगा दी थी। वहीं अब DA बढ़ने के बाद सितंबर से कर्मचारियों को बंपर सैलरी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

एक बयान में कहा गया है कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए तथा पेंशनभोगियों के लिए डीआर को एक जुलाई से बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत मूल वेतन/पेंशन पर 17 प्रतिशत की मौजूदा दर पर 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक जुलाई से डीए और डीआर की तीन किस्तों को बहाल करने की मंजूरी दे दी है। पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया है कि एक जनवरी, 2020 से 30 जून, 2021 की अवधि के लिए किसी बकाया का भुगतान नहीं किया जाएगा।

बढ़ती महंगाई के बीच सरकार का यह कदम राहत भरा है। कर्मचारी इस फैसले का लंबे से इंतजार कर रहे थे। कुछ सियासी जानकारों का मानना है कि आगामी चुनावों के मद्देनजर भी सरकार यह कदम उठाने को मजबूर हुई है।

Chhattisgarh