Sep 20 2021 / 11:24 PM

‘मेरे किरदार मनीष में कुछ ऐसे गुण हैं कि न सिर्फ मैं बल्कि बहुत सारे लोग इससे खुद को जुड़ा हुआ महसूस करेंगे‘‘

Spread the love

यह कहना है एण्डटीवी के, ‘घर एक मंदिर-कृपा अग्रसेन महारा ज की‘ में मनीष अग्रवाल का किरदार निभा रहे विशाल नायक का

थिएटर, फिल्मों और टेलीविजन में काम कर चुके लोकप्रिय अभिनेता, विशाल नायक एण्डटीवी के ‘‘घर एक मंदिर-कृपा अग्रसेन महाराज की‘‘ में मनीष अग्रवाल का किरदार निभा रहे हैं। मनीष अग्रवाल गहनों की खानदानी दुकान अग्रवाल एंड संस के मालिक कुंदन अग्रवाल (साई बल्लाल) के सबसे बड़े बेटे हैं। एक बातचीत में विशाल ने मनीष अग्रवाल की अपनी भूमिका, इसके लिए की गई तैयारियों और अन्य बहुत सारी बातों पर चर्चा की।

अग्रसेन महाराज के सिद्धांतों के बारे में हिन्दी जीईसी में पहले कभी नहीं बताया गया है। इस अनूठी कहानी में यह भूमिका निभाने के लिए आप कैसे प्रेरित हुए?

अपनी कला को लेकर मैं बहुत ही जोशीला हूं। मैं हमेशा अलग-अलग जोनर्स और किरदारों को जानने के लिए मौके की तलाश में रहता हूं। मेरा सौभाग्य है कि “घर एक मंदिर-कृपा अग्रसेन महाराज की” जैसा शो लाया गया और मैं इसमें काम करने के आॅफर को स्वीकार करने से खुद को रोक नहीं पाया। इसकी कहानी आपको कल्पना की दुनिया में नहीं ले जाती है बल्कि यह एक वास्तविकता है और मुझे इसमें तथा अपने किरदार में विश्वास करना पड़ा। मुझे यकीन है कि दर्शक इस शो को पसंद करेंगे क्योंकि वे हमेशा नए काॅन्सेप्ट की तलाश में रहते हैं। यह कलाकारों और दर्शकों दोनों के लिए फायदेमंद है क्योंकि हम सबको कुछ नया अनुभव करने का मौका मिलता है।

हमें अपनी भूमिका के बारे में बताइए?

मैं मनीष अग्रवाल की भूमिका निभा रहा हूं जो कुंदन अग्रवाल (साई बल्लाल) का सबसे बड़ा बेटा है और परिवार के कारोबार को संभालने की सबसे बड़ी उम्मीद है। वह अच्छा-खासा पढ़ा लिखा, महत्वाकांक्षी और आधुनिक है तथा परिवार का कारोबार संभालने की बजाय उसका झुकाव कॉरपोरेट नौकरी की तरफ है। मनीष एक पारिवारिक व्यक्ति है और अपने पिता के कारोबार का सम्मान करता है। हालांकि, अंदर से वह बहुत महत्वाकांक्षी हैं और अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहता है। पर उसके पिता उसके सपनों और चाहतों को नहीं समझ सकते हैं। इसका नतीजा होता है कि वह बगावत कर देता है। मैंने मई और जून में कुछ ऑडिशन दिए थे। इसके बाद कुछ लुक टेस्ट और मॉक शॉट हुए। महामारी के बाद यह मेरा सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है और मुझे खुशी है कि मैं ऐसे अनूठे शो का हिस्सा हूं।

क्या आपके और आपके किरदार मनीष के बीच कोई ऐसी समानतायें हैं?

मेरे किरदार मनीष की कुछ खासियतें हैं जिसे न सिर्फ मैं बल्कि बल्कि बहुत सारे लोग इससे जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। जिस ढंग से वह आधुनिक और सेल्फ-मेड इंसान दिखने के बीच संतुलन स्थापित करने की कोशिश करता है और साथ ही पिता के निर्णयों का सम्मान करता है, वह कुछ ऐसी चीज है जो आराम से तुलना करने योग्य है। मैं हमेशा खुद के दम पर कामयाब होना चाहता था और साथ ही अपने पैरंट्स को भी खुश रखना चाहता हूं। इसके अलावा, मनीष की ही तरह मैं भी पारिवारिक व्यक्ति हूं। मैं हरेक कदम उठाते हुए अपने परिवार के भविष्य का ख्याल रखता हूं क्योंकि वे मेरी शक्ति और सपोर्ट सिस्टम हैं।

किरदार में ढलने के लिए क्या आपने कोई विशेष तैयारी की?

हां, प्रोडक्शन टीम ने वर्कशाॅप्स का आयोजन किया ताकि हमें अपने कैरेक्टर की बारीकियों, अग्रसेन महाराज के मूल सिद्धांतों और कहानी को समझने में मदद मिले। इससे सबसे बारीक चीजों को भी समझने में सहायता मिली। वर्कशाॅप्स में बनिया मारवाड़ी अग्रवाल समुदाय की संस्कृति और परंपरागत मान्यताओं पर प्रकाश डाला गया ताकि उनकी दैनिक गतिविधियों और कामकाज के बारे में सीखा जा सके तथा कारोबार, परिवार, जीवन आदि के बारे में उनके नजरिये को समझा जा सके।

शो के लिए शूटिंग करना कैसा लग रहा है?

अभी तक का अनुभव जोरदार रहा है। जयपुर के एक बायो-बबल में शूटिंग ने हम सबको काफी करीब ला दिया है। ऐसा लगता है जैसे मैंने यहां अपना नया परिवार पा लिया है। हम 24 घंटे साथ गुजारते हैं। शूटिंग से लेकर भोजन और गेम नाइट तक साथ करते हैं। हर दिन हम मजेदार समय बिताते हंै। अक्षय म्हात्रे के साथ मेरा बहुत खास संबंध है। ऐसा लगता है जैसे वे मेरे भाई हैं। इसके अलावा, ऐसे शानदार और अनुभवी कलाकार के साथ स्क्रीन साझा करना सीखने से कम का अनुभव नहीं है। मुझे यह खूब पसंद है और मैं उम्मीद करता हूं कि इस यात्रा से हमें नई ऊंचाई पर पहुंचने में सहायता मिलेगी।

इस शो से आपको क्या उम्मीद है?

किसी भी शो को हकीकत में लाने और उसे सफल बनाने के लिए बहुत सारा कठिन परिश्रम और एक टीम के रूप में काफी प्रयास करना होता है। पूरी टीम ने शो को अपना सौ प्रतिशत दिया है। इसलिए, एक अभिनेता के रूप में मैं चाहूंगा कि हमारे दर्शक इस शो, इसकी स्टोरीलाइन और किरदारों को पसंद करें। हमें उम्मीद है कि दर्शक को यह नया कंटेंट पसंद आएगा और वे हम सब पर अपना प्यार बरसाएंगे।

विशाल नायक को मनीष अग्रवाल के रूप में देखिए ‘घर एक मंदिर-कृपा अग्रसेन महाराज की‘ में, हर सोमवार से शुक्रवार, रात 9रू00 बजे सिर्फ एण्डटीवी पर!

Chhattisgarh