Sep 20 2021 / 10:17 PM

आईसीसी ने किया टी 20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप का ऐलान, भारत और पाकिस्तान की होगी टक्कर

Spread the love

दुबई। इस साल के आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 को लेकर सबसे बड़ी खबर सामने आई है। आईसीसी ने संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले विश्व कप के लिए सभी टीमों के ग्रुप का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही भारत और पाकिस्तान समेत दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की सबसे बड़ी ख्वाहिश भी पूरी हो गई है।

आईसीसी ने इस टूर्नामेंट के लिए भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा है। सुपर-12 स्टेज के लिए टूर्नामेंट में दो ग्रुप बनाए गए हैं, जिसमें भारत और पाकिस्तान ग्रुप-2 में हैं। इन दोनों के अलावा इस ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान भी होंगे। वहीं मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज ग्रुप-1 में है। उसके साथ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमें हैं।

आईसीसी ने शुक्रवार 16 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले पुरुषों के टी20 विश्व कप के लिए क्वालिफायर और सुपर-12 स्टेज के ग्रुपों का ऐलान किया। क्वालिफायर स्टेज में 8 टीमों को 2 ग्रुपों में बांटा गया है, जबकि सुपर-12 के दो ग्रुपों में फिलहाल 8 टीमों के नाम तय हैं। क्वालिफायर स्टेज में दोनों ग्रुपों से 2-2 टीमें सुपर-12 में जगह बनाएंगी और फिर विश्व कप के लिए टक्कर शुरू होगी।

हालांकि, अभी तक टूर्नामेंट के मैचों का कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है, लेकिन ग्रुपों के ऐलान के साथ भारत और पाकिस्तान के फैंस के लिए सबसे बड़े मुकाबले का इंतजार अभी से शुरू हो गया है। दोनों टीमें 2007 में हुए पहले टी20 विश्व कप से लेकर अभी तक 5 बार एक-दूसरे से टकराई हैं, जिनमें 4 बार ग्रुप स्टेज और एक फाइनल था। हर बार भारतीय टीम ने ही जीत दर्ज की। भारत और पाकिस्तान के अलावा इस ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान हैं। इनके अलावा दो क्वालिफायर टीमों के रूप में ग्रुप-ए की उपविजेता और ग्रुप-बी की विजेता टीमें शामिल होंगी।

वहीं ग्रुप-1 में मौजूदा विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वनडे की विश्व चैंपियन टीम इंग्लैंड शामिल हैं। दो क्वालिफायर टीमों के रूप में ग्रुप-ए की विजेता और ग्रुप-बी की उपविजेता टीमों को जगह मिलेगी। सुपर-12 के मुकाबलों से पहले 17 अक्टूबर से क्वालिफायर मुकाबलों से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। क्वालिफायर के लिए भी दो ग्रुप बनाए गए हैं। इसके ग्रुप-ए में पूर्व चैंपियन श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया की टीमें हैं। वहीं ग्रुप-बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान की टीमें हैं।

Chhattisgarh