Sep 17 2021 / 5:48 AM

‘न्यूट्रीशन पर ध्यान देना कितना जरूरी है, यह बात मैं बखूबी समझ चुकी हूँ ‘: मानुषी छिल्लर

Spread the love

हाल ही में बॉलीवुड में कदम रखने वाली खूबसूरत अभिनेत्री मानुषी छिल्लर ने इस विश्व पोषण सप्ताह के दौरान सही डाइट (भोजन) के फायदों पर चर्चा करने के लिए एक सोशल मीडिया कैंपेन की शुरुआत की है। भारत के लिए प्रियंका चोपड़ा द्वारा मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के 17 साल बाद यह खिताब जीतने वाली बेहद खूबसूरत मानुषी ने अपने विचारों को साझा करने के लिए कि कैसे न्यूट्रीशन पर ध्यान देने से संतुलित जीवन जीने में मदद मिल सकती है, मिस वर्ल्ड 2014, रोलेन स्ट्रॉस के साथ हाथ मिलाया है।

मानुषी कहती हैं, “जैसे-जैसे मैं बड़ी हुई, मुझे न्यूट्रीशन पर ध्यान देने की जरूरत महसूस हुई है। अपने दैनिक जीवन में हम न जाने कितनी चुनौतियों से जूझते रहते हैं और अपना ख्याल रखने के लिए कम से कम हम यह कर सकते हैं कि हम जो खाते हैं उस पर ध्यान दें। पोषण फिटनेस और तंदुरुस्ती का मुख्य स्तंभ है और मैंने इस सीख को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का प्रयास किया है। मैंने उन रिजल्ट्स को अनलॉक कर दिया है जिनका मैंने लक्ष्य निर्धारित किया है और मैं अपने विचारों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहती हूं।”

मानुषी इस बात को स्वीकार करती हैं कि न्यूट्रीशन बेहद व्यक्तिगत मामला है और ज्यादा से ज्यादा लाभ पाने के लिए हर व्यक्ति को अपनी खुद की डाइट रिजीम का पालन करना होता है। वह कहती हैं, “मेरा हमेशा से मानना रहा है कि स्वास्थ्य और फिटनेस बहुत ही व्यक्तिगत है और इसको लेकर हर किसी का अपना व्यक्तिपरक दृष्टिकोण होता है। न्यूट्रीशन, किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य और इतिहास के आधार पर कस्टमाइज किया जाना चाहिए और मैं इसका सम्मान करती हूं।”

वह आगे कहती हैं, “इसीलिए, मैं मिस वर्ल्ड 2014 रोलिन स्ट्रॉस के साथ इस बात को लेकर चर्चा कर रही हूं कि अलग-अलग व्यक्तियों के लिए न्यूट्रीशन कैसे तैयार किया जा सकता है। रोलिन न सिर्फ एक प्रिय मित्र हैं, बल्कि न्यूट्रीशन और हेल्थ में गहराई से निवेश करने वाली इंसान भी हैं। वह ऐसी व्यक्ति हैं जिन पर मैं भरोसा कर सकती हूं। मैं न्यूट्रीशन को लेकर अपनी व्यक्तिगत अनुभवों पर चर्चा करने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूँ और आशा करती हूं कि यह उन लोगों के साथ रेजोनेट होगा जो संतुलित जीवन शैली अपनाना चाहते हैं। ”

Chhattisgarh