Sep 20 2021 / 10:07 PM

हिमाचल प्रदेश: किन्नौर में बड़ा हादसा, बस समेत कई वाहनों पर गिरी चट्टान, 14 लोग बचाए गए, 10 की मौत

Spread the love

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन की ये घटना नेशनल हाईवे 5 पर हुई है, जहां सड़क से गुजर रही एक बस और कई गाड़ियां पत्थरों की चपेट में आ गईं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा बस पर आ गिरा, जिस वजह से बस मलबे में दब गई। अभी तक मिली रिपोर्ट्स के मुताबिक, 14 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है जबकि 10 लोगों की मौत हुई है।

भूस्खलन की सूचना मिलते ही प्रशासन और पुलिस की टीम मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गई। उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन की बस समेत अनेक वाहन भूस्खलन के मलबे में दब गए। बस में 40 से अधिक यात्री सवार थे। बस किन्नौर के रेकॉन्ग प्यो से शिमला जा रही थी। किन्नौर के उपायुक्त ने बताया कि सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और स्थानीय बचाव दलों को बचाव कार्य के लिए बुलाया गया।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात कर वहां भूस्खलन के कारण उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, किन्नौर में भूस्खलन से पैदा हुई स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात की। प्रधानमंत्री ने वहां जारी राहत अभियान के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी स्थिति का जायजा लेने के लिए ठाकुर से बातचीत की। गृह मंत्री ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को बचाव एवं राहत अभियानों में हिमाचल प्रदेश सरकार को सभी प्रकार की सहायता देने का निर्देश दिया है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शाह ने राज्य में भूस्खलन के बारे में जानकारी लेने के लिए मुख्यमंत्री से बात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया।

Chhattisgarh