Jun 29 2022 / 7:16 PM

ज्ञानवापी मस्जिद पर सुनवाई पूरी, कल आएगा फैसला





Spread the love

नई दिल्ली। वाराणसी जिला अदालत ने सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सभी दलील सुनने के बाद फैसला कल तक के लिए सुरक्षित रखा। जिला न्यायाधीश एके विश्वेश ने मामले में सुनवाई की। अदालत में सुनवाई कुछ दिनों बाद शुरू हुई जब सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण में हस्तक्षेप नहीं करेगा और निचली अदालत को मामला सौंप दिया गया। साथ ही यह तय करने के लिए कहा कि क्या हिंदू पक्ष द्वारा मुकदमा चलने योग्य है या नहीं।

बता दें कि हिंदू पक्ष की ओर ज्ञानवापी मस्जिद में स्थित श्रृंगार गौरी मंदिर में पूजा करने की इजाजत मांगी गई है। मंदिर में प्राप्त हुए शिवलिंग की पूजा करने की मांग की गई है। नंदी के पश्चिमी दीवार को तोड़कर मलबा निकालने की मांग की गई है। शिवलिंग की लंबाई चौड़ाई मापने के लिए सर्वे की मांग की गई है। वजूखाने के लिए वैकल्पित इंतजाम की मांग की गई है।

उधर, मुस्लिम पक्ष की तरफ से वजूखाने को सील करने की मांग की गई है। वहीं, 1991 के प्लेस ऑफ वर्शिप एक्ट का भी हवाला दिया है। अब ऐसी स्थिति में देखना होगा कि जिला जज की ओर से क्या कुछ फैसला सुनाया जाता है। ध्यान रहे कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने जिला जज में सुनवाई की जाने की मांग की गई थी।

Chhattisgarh