Sep 20 2021 / 3:47 AM

हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोसे की उनके घर पर गोली मारकर हत्या

Spread the love

नई दिल्ली। कैरेबियाई देश हैती में बड़े राजनीतिक उथल-पथल की खबर सामने आई है। दरअसल हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोसे को उनके ही घर में मौत के घाट उतार दिया गया है। इस हमले में उनकी पत्नी की भी हालत गंभीर बताई जा रही है।

वहीं हैती के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति की मौत की पुष्टि करते हुए जानकारी दी कि राष्ट्रपति मोसे के घर पर ही उनकी हत्या कर दी गई है। मोसे की पत्नी रात के बारे में कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति के क्वार्टर पर छापेमारी के दौरान घायल हो गई थीं।

बुधवार को अपने एक बयान में देश के अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने कहा कि अज्ञात लोगों के एक समूह ने हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोसे की हत्या के निजी आवास पर हमला कर उनकी हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि मोसे की पत्नी प्रथम महिला मार्टीन मोसे अस्पताल में भर्ती है।

राष्ट्रपति की हत्या की निंदा करते हुए पीएम जोसेफ ने इसे ‘घृणित, अमानवीय और बर्बर कृत्य’ बताया। वहीं साथ ही यह भी कहा कि हैती की राष्ट्रीय पुलिस और अन्य अधिकारियों ने देशभर में स्थिति को नियंत्रण में रखा है।

बता दें कि जोवेनेल मोसे के देश में चुनाव कराने में विफल रहने के बाद 53 वर्षीय मोसे दो साल से अधिक समय से न्यायिक फैसले (डिक्री) के बाद शासन कर रहे थे, जिसके कारण संसद भंग हो गई। वहीं विपक्षी नेताओं ने मोसे पर आरोप लगाया था कि, वो अपनी शक्ति बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

Chhattisgarh