Dec 02 2021 / 12:40 AM

राज्यपाल ने बालको मेडिकल सेंटर में डायलिसिस यूनिट का किया उद्घाटन, हॉस्पिटल का किया अवलोकन

Spread the love

नवीनतम तकनीक और सेवा भाव से किया जाने वाला कार्य सराहनीय: सुश्री उइके

रायपुर। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज नवा रायपुर स्थित बालको मेडिकल सेंटर में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन किया और हॉस्पिटल का अवलोकन भी किया। उन्होंने चिकित्सक तथा विशेष रूप से महिला चिकित्सकों और नर्सेस से मुलाकात की। राज्यपाल ने कहा कि आप लोग जो कार्य कर रहे हैं, एक पुण्य का कार्य है। आप लोग जिस प्रकार समर्पित होकर कार्य कर रहे हैं, उससे कैंसर जैसे असाध्य बीमारी का इलाज हो रहा है और कई लोगों का जीवन भी बच रहा है। यह सराहनीय है कि यहां पर नवीनतम तकनीक से कैंसर का इलाज किया जा रहा है।

राज्यपाल ने कहा कि यहां के चिकित्सकों ने बताया कि पेट स्केन मशीनों के माध्यम से शरीर में कैंसर की बीमारी के बारे में पता लगाया जाता है जो अत्याधुनिक तकनीक है। मुझे यह बात अच्छी लगी कि यहां पर हिंदी भाषा में रिपोर्ट दी जा रही है। इससे हिंदी भाषी राज्यों और सामान्य वर्ग के लोग भी अपने रिपोर्ट के बारे में जान पाते हैं। इस हॉस्पिटल में कैंसर के गंभीर मरीजों का इलाज होता है, जिसमें से कुछ तो ठीक होकर चले जाते हैं और यदि अंतिम अवस्था में कोई मरीज है तो उन्हें हास्पिटल के दर्द निवारण केन्द्र (Pain and Palliative Care) में रखकर विशेष रूप से इलाज किया जाता है, जिससे उन्हें दर्द से मुक्ति मिले। राज्यपाल ने जनरल वार्ड और बच्चों के वार्ड में जाकर मरीजों से मुलाकात की और उनका हालचाल जाना। राज्यपाल ने मरीजों से कहा कि आप लोग आत्मविश्वास बनाएं रखें, आप जल्द स्वस्थ होंगे।

राज्यपाल ने हॉस्पिटल में सबसे पहले एम.आर.आई., सीटी स्कैन तथा पेट स्कैन के मशीनों का अवलोकन किया। सुश्री उइके रेडिएशन रूम भी गई, जहां पर अत्याधुनिक मशीनों (LINAC) द्वारा रेडिएशन देकर मरीजों का इलाज किया जाता है। चिकित्सकों ने बताया कि यह नवीनतम मशीन है, जिससे टार्गेटेड रेडिएशन किया जाता है। इससे 1 एम.एम. से भी कम कोशिकाओं को रेडिएशन दी जाती है, जिससे आसपास की कोशिकाएं प्रभावित नहीं होती है। इस अवसर पर बालको मेडिकल सेंटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वेंकेट कुमार ने राज्यपाल को शाल और प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर डॉ. जयेश शर्मा, श्री राहुल गुप्ता एवं सहायक प्रशासनिक अधिकारी श्री अभिषेक मिश्रा उपस्थित थे।

Chhattisgarh