Nov 28 2021 / 4:53 PM

सोना हुआ सस्‍ता, चांदी चमकी

Spread the love

नई दिल्ली। जेवराती माँग सुस्त रहने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना मंगलवार को 45 रुपये टूटकर 39,485 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया जबकि चाँदी 625 रुपये की छलाँग लगाकर सात सप्ताह के उच्चतम स्तर 47,025 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गयी।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना आज डेढ़ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया। इसके बावजूद स्थानीय बाजार में आभूषण निर्माताओं की सुस्त माँग के कारण यहाँ इसमें गिरावट रही। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, वहाँ सोना हाजिर 4.7 डॉलर चमककर 1,489.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया जो डेढ़ माह से अधिक का उच्चतम स्तर है।

फरवरी का अमेरिकी सोना वायदा भी 6.20 डॉलर की तेजी के साथ 1,494.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका में प्रतिकूल आर्थिक आँकड़े आने से वैश्विक स्तर पर सोने में तेजी रही। पूँजीगत वस्तुओं के नये ऑर्डर में नवंबर में मामूली वृद्धि हुई जिससे चौथी तिमाही में अर्थव्यवस्था में सुस्ती के संकेत मिलते हैं।

इसलिए निवेशकों ने पूँजी बाजार में जोखिम उठाने की बजाय सोने में सुरक्षित निवेश किया। इससे पीली धातु की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर भी 0.7 प्रतिशत चढ़कर 17.57 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गयी जो नवंबर के पहले सप्ताह के बाद का उच्चतम स्तर है।

Chhattisgarh