Sep 20 2021 / 11:41 PM

लोग जानते हैं कि अगर अक्षय सर और मैं साथ फिल्म कर रहे हैं तो वह सार्थक होने के साथ-साथ मनोरंजक भी होगी : भूमि पेडनेकर

Spread the love

बॉलीवुड की युवा स्टार भूमि पेडनेकर के लिए इससे बड़ा जन्मदिन का तोहफा नहीं हो सकता कि उन्हें अक्षय कुमार जैसे सुपरस्टार के साथ दुबारा काम करने का मौका मिल रहा है। ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’ में साथ काम कर चुके अक्षय और भूमि आनंद एल राय की ‘रक्षाबंधन’ में फिर एक साथ नजर आयेंगे।

आज अपना जन्मदिन मना रही भूमि ने कहा, “पहले हम एक ऐसी फिल्म कर चुके हैं जो सफल रही, जिसे लोगों ने पसंद किया और जिसमें समाज के लिए एक महत्त्वपूर्ण संदेश भी था। इसलिए सबसे पहले तो मुझे लगता है कि हमारी नई फिल्म से भी लोगों की ऐसी ही अपेक्षा है। मेरे हिसाब से अक्षय सर और मेरे साथ एक फील-गुड वैल्यू है और लोगों को पता है कि यदि हम साथ काम कर रहे हैं तो यह सार्थक होने के साथ मनोरंजक भी होगा।”

उन्होंने कहा, “मैं सच्चे दिल से अक्षय सर की प्रशंसक हूँ। उन्होंने अपना रास्ता खुद बनाया है और इस ऊँचाई पर पहुँचे हैं। उनके इस सफर के कई पहलुओं की मैं वास्तव में प्रशंसा करती हूँ, मसलन उन्होंने बड़ा सपना देखा और उसे पूरा किया। मेरी भी कहानी ऐसी ही रही है। मेरा मानना है कि सफलता की कहानी वही होती है जो लोगों के भी काम आये और उन्हें प्रेरित करे।

भूमि ने ‘रक्षाबंधन’ की शूटिंग से एक दिन के ऑफ का अनुरोध किया था जो अक्षय और आनंद एल राय ने उन्हें दे दिया। वह अपनी माँ सुमित्रा और बहन समीक्षा के साथ समय बिताएँगी और सिर्फ नजदीकी लोगों के साथ जन्मदिन मनाएंगी ।

सोशल एडवोकेसी से जुड़ा प्लेटफॉर्म ‘क्लाइमेट वॉरियर’ चलाने वाली इस वर्सेटाइल एक्ट्रेस का बर्थडे विश भी स्पेशल है।

वह कहती हैं, “निश्चित रूप से मेरी विश होगी कि हमारी पीढ़ी पृथ्वी के प्राकृतिक स्वरूप को पुनर्स्थापित करने वाली पीढ़ी बने क्योंकि यह सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण है। मैं सचमुच चाहती हूँ कि हम उन खतरों का समाधान खोजें जो हमारे समक्ष चुनौती पेश कर रहे हैं और इसे ठीक करने की दिशा में कदम उठाएं। यह सिर्फ उसी स्थिति में हो सकता है जब हम अपने ग्रह के बारे में अपनी सोच बदलें। हमें यह समझना होगा कि सब कुछ सीमित है और यदि हम नहीं रुके तो हमारा किस्सा पूरी तरह समाप्त हो जायेगा। करियर के बारे में मेरी विश है कि मैं अच्छा काम करना जारी रखूँ और दायरे को ध्वस्त करती रहूँ। पिछले कुछ वर्षों में मैंने जो लॉयल फैन बनाए हैं, मैं उन्हें निराश नहीं करना चाहती।”

इस वक़्त भूमि के पास अच्छी फिल्मों की लंबी फेहरिस्त है जिनकी घोषणा जल्द ही होने वाली है। वह ‘बधाई दो’ और ‘मिस्टर लेले’ जैसी फिल्मों में काम कर रही हैं जिनकी लोग लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे हैं। ‘सोन चिड़िया’, ‘दम लगा के हईशा’ ‘बला’, ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’, ‘शुभ मंगल सावधान’, ‘लस्ट स्टोरीज’ जैसी फिल्मों में बिल्कुल अलग तरह का काम करने वाली भूमि आज के दौर की बॉलीवुड एक्ट्रेस होने पर गर्व महसूस करती हैं।

उन्होंने कहा, “मेरे हिसाब से मैं ऐसे समय में एक्टर बनी हूँ जब कंटेंट ने सिनेमा के दूसरे सभी पहलुओं को पीछे छोड़ दिया है। मुझे महसूस हुआ कि सिनेमा की भाषा बदल रही है। उस बदलाव का सक्रिय हिस्सा रहने की वजह से मैं ख़ुद को खुशकिस्मत मानती हूँ । अपने निभाए किरदारों के जरिये मुझे ऐसा करने का बड़ा अवसर मिला।”

वह आगे कहती हैं, “हमारे आसपास रहने वाली साधारण सी लड़की जैसी छवि होना मेरे लिए फायदेमंद रहा क्योंकि लोगों को लगता है कि यह उनकी अपनी कहानी है। लोगों ने मुझे ऐसी भूमिकाओं में देखा जिसे वे अपने बीच का समझ सके। जब उन्होंने मुझे स्क्रीन पर देखा तो कहा कि वे तो इस लड़की को जानते हैं, ये उनकी बेटी या भाँजी-भतीजी भी हो सकती है।

Chhattisgarh