Sep 21 2021 / 10:56 PM

डिश टीवी इंडिया ने पेश किया ‘ऑर्बिट’; कनेक्टेड डिवाइसेस की डिश SMRT और डी2एच मैजिक श्रृंखला के लिये नया यूजर इंटरफेस

Spread the love

~ नये यूआई में कई नये फीचर्स हैं और यह अत्यधिक एकीकृत तरीके से यूजर्स के लिये अधिक बाधारहित अनुभव लाया है ~

नई दिल्ली। उपभोक्ताओं को टीवी और ऑनलाइन देखने का बाधारहित अनुभव देने के प्रयास में, विश्व की सबसे बड़ी सिंगल-कंट्री डीटीएच कंपनी डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने आज ‘ऑर्बिट’ की शुरूआत की घोषणा की है। ऑर्बिट कंपनी के दोनों ब्राण्ड्स डिश टीवी और डी2एच दोनों के लिये कनेक्टेड उत्पादों की हाल ही में लॉन्च की गई SMRT और मैजिक श्रृंखला के लिये नया यूजर इंटरफेस है। ऑर्बिट में कई आकर्षक फीचर्स हैं, जो प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध विभिन्न पारंपरिक और ऑनलाइन स्रोतों के सर्वश्रेष्ठ चयनित कंटेन्ट के लिये हैं।  

यूआई के सरल, लेकिन अपवादी डिजाइन वाले ऑर्बिट का विकास मनोरंजन और सूचना के बीच संतुलन निर्मित करने के लिये किया गया है, जिसके लिये लाइव टीवी, ओटीटी और अन्य मूल्यवर्द्धित सेवाओं का सुगम एकीकरण प्रदान किया गया है। डिश टीवी इंडिया ने अपने कनेक्टेड यंत्रों के लिये यूएक्स के विस्तार हेतु टाटा एलेक्सी के साथ गठबंधन किया है। एक सरल, आकर्षक और संलग्नतापूर्ण इंटरफेस प्रदान करने के लिये गहन उपभोक्ता शोध, इंटरैक्शन मॉडलिंग और यूआई डिजाइन टेस्टिंग के कई राउंड हुए और एक क्षमतावान तथा ऑल-राउंडर यूजर इंटरफेस मिला। नया इंटरफेस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग कर टीवी पर कंटेन्ट खोजना सरल बनाएगा, जिसके लिये यूजर्स पारंपरिक रिमोट्स पर ही आश्रित रहते हैं।

इस सहयोग पर टिप्पणी करते हुए डिश टीवी इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक एवं ग्रुप सीईओ श्री अनिल दुआ ने कहा, ‘‘प्रसारण उद्योग बड़ी तेजी से प्रौद्योगिकी को अपना रहा है और आज के उपभोक्ता पहले से कहीं अधिक सशक्त और बेहतर सूचित हैं। वे उच्च प्रदर्शन, उच्च स्तरीय नवोन्मेष और संग्रहित कंटेन्ट की अपेक्षा करते हैं। डिश टीवी इंडिया में हम ग्राहक की जरूरतों के आधार पर अपनी पेशकश को लगातार व्यक्तिपरक बना रहे हैं। हम टाटा एलेक्सी के साथ मिलकर ऑर्बिट को लॉन्च करते हुए प्रसन्न हैं, जिसमें सर्च, नैविगेशन और ब्राउजिंग जैसी कार्यात्मकताएं हैं, ताकि हमारे बड़े दर्शक आधार को हमारी सेवा पर अधिक संलग्नतापूर्ण और मिश्रित अनुभव मिले। इसके साथ, हमें उम्मीद है कि हम उपभोक्ताओं की पहली पसंद बने रहेंगे।’’

टाटा एलेक्सी के चीफ डिजाइनर श्री नरेन्द्र घाटे ने कहा, ‘‘टीवी देखने के सम्बंध में उपभोक्ताओं की आदतें मोर्चाबंदी जैसी हैं। डिजिटल उत्पादों के इस नये युग में संचालन और उपभोग के लिये बेहतर और अधिक सहज अनुभव की जरूरत है। टाटा एलेक्सी को डिजाइन और टेक्नोलॉजी, दोनों के लिहाज से इस क्षेत्र में दशकों का अनुभव है। अपने डेवलपमेन्ट इंजिनियरों के साथ निकटता से काम कर हमने यूजर्स के लिये बिलकुल नया और सहज अनुभव निर्मित किया है। इससे उत्पाद का प्रदर्शन मजबूत हुआ है और हमारे ग्राहक डिश टीवी इंडिया लिमिटेड की पहचान और ब्राण्डेड अनुभव को नया आयाम मिला है।’’

नये यूआई से यूजर्स फीचर्ड कंटेन्ट तक पहुँच सकेंगे और डीप-लिंकिंग सपोर्ट से विभिन्न ओटीटी एप्स पर उपलब्ध नये और प्रचलित कंटेन्ट को भी एक्‍सेस कर पायेंगे। यूजर द्वारा पिन किये गये आइटम्स तक शीघ्र पहुँच के लिये ‘माय ज़ोन’ सेक्शन डिजाइन किया गया है और अनुशंसाओं को प्राथमिकता के आधार पर व्यक्तिपरक बनाया गया है। नया लुक अब डिश SMRT और डी2एच मैजिक उत्पाद श्रृंखला पर लाइव है और हाल ही में लॉन्च हुए एंड्रॉइड सेट-टॉप बॉक्स डिश SMRT हब पर शुरू होगा।

Chhattisgarh