Sep 22 2021 / 1:34 PM

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में निधन

Spread the love

नई दिल्ली। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है। बुधवार को 98 साल की उम्र में दिलीप कुमार ने अंतिम सांस ली। बताया जा रहा है वो काफी समय से बीमार चल रहे थे। जिसके कारण उन्हें कई बार मुंबई के अस्पताल में भी भर्ती भी करवाया गया था। वहीं अब उनके निधन के चलते बॉलीवुड में शोक की लहर है।

बता दें, सुबह 7.30 बजे मुंबई के खार हिंदुजा अस्पताल में दिलीप कुमार ने अपनी आखिरी सांस ली। इस अस्पताल में उनका इलाज डॉ. पार्कर कर रहे थे। डॉ. पार्कर ने ही दिलीप कुमार के निधन की पुष्टि भी की है। लगातार बीमार रहने के चलते दिलीप कुमार को बीते एक महीने में दो बार अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया था। दिलीप कुमार के ट्विटर हैंडल से पांच जुलाई को ही उनके स्वास्थ्य को लेकर अपडेट दिया गया था।

जून महीने में दिलीप कुमार दूसरी बार अस्पताल में भर्ती हुए थे। पहले दिलीप कुमार को 18 दिन पहले हिंदूजा अस्पताल से ही डिस्चार्ज किया गया था। दिलीप कुमार को इससे पहले 6 जून को सांस लेने में तकलीफ के कारण ही इसी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। तब दिलीप कुमार के फेफड़ो में बाइलेटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन पाया गया था। इसमें फेफड़े के इर्द-गिर्द पानी जमा हो जाता है। डॉक्‍टर्स ने प्‍ल्‍यूरल एस्‍प‍िरेशन के जरिए उनके फेफड़ों के पास जमा पानी को बाहर निकाल दिया था। पांच दिन अस्‍पताल में रहने के बाद उन्‍हें छुट्टी दे दी गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार भी एक्टर को सांस संबंधित शिकायत होने के बाद उनके फेफड़ों की जांच की गई। जिसमें प्लयूरल एफ्यूशन पाया गया। जिससे उनके फेफड़ों के आसपास तरल पदार्थ जमा हो जा रहा था और इसी के चलते वो ठीक से सांस नहीं ले पा रहे थे। बॉलीवुड के ‘ट्रेजेडी किंग’ के रूप में जाने जाने वाले दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का करियर छह दशकों से अधिक का है।

उन्होंने अपने करियर में 65 से अधिक फिल्मों में काम किया है और उन्हें ‘देवदास’ (1955), ‘नया दौर’ (1957), ‘मुगल-ए-आजम’ (1960), ‘गंगा जमुना’, ‘क्रांति’ (1981), और ‘कर्म’ (1986) जैसी फिल्मों में बेहतरीन किरदारों के लिए जाना जाता है। दिलीप कुमार को आखिरी बार 1998 में फिल्म ‘किला’ में देखा गया था।

Chhattisgarh