Jun 29 2022 / 7:27 PM

दिल्ली सरकार ने पेश किया ई-बजट, जानिए बजट की खास बातें





Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज राज्य का बजट पेश कर दिया। मनीष सिसोदिया उप मुख्यमंत्री होने के साथ वित्त मंत्रालय का कामकाज भी संभाले हुये हैं। सरकार ने बजट को ‘देश भक्ति’ का नाम दिया है। इस बजट की सबसे खास बात यह है कि इसमें सबसे ज्यादा रकम शिक्षा के क्षेत्र के लिए आवंटित की गई है।

मनीष सिसोदिया ने साल 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया और कहा कि ये बजट पिछले बजट यानि कि साल 2014-15 में पेश किए गए 30,940 करोड़ रुपये की तुलना में दोगुने राशि का बजट है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार की प्रति व्यय 2015-16 में 19,218 रुपये थी इस साल ये आंकड़ा बढ़कर इस साल 33,173 रुपये होने की उम्मीद है।

दिल्ली का बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया ने हेल्थ सेक्टर के बजट के लिए 9,934 करोड़ रुपये का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि यह कुल बजट का 14 फीसदी भाग है। मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी। इसके लिए उन्होंने 50 करोड़ के बजट का ऐलान किया है।

इसके साथ ही सिसोदिया ने ये भी कहा कि जल्द ही प्रतिदिन टीकाकरण 45 हजार से बढ़कर 60 हजार हो जाएगा। अगले साल से दिल्ली के सभी इलाकों में महिला स्पेशल मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। दिल्ली वासियों के लिए आप सरकार ने हेल्थ कार्ड जारी करने का ऐलान किया है।

आपको बता दें कि इस हेल्थ कार्ड में आपकी हेल्थ की पूरी जानकारी होगी। इसके अलावा डिप्टी सीएम सिसोदिया ने बताया कि अगले साल से दिल्ली में महिलाओं के लिए विशेष महिला क्लीनिक खोले जाएंगे।

इसके अलावा सिसोदिया ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में टेस्ट कराने आने वाले नागरिक प्राइवेट असप्तालों में मुफ्त करा सकते हैं। अगर आपको कोई बड़ा ऑपरेशन करवाना है और सरकारी अस्पताल आपको एक महीने से ज्यादा लंबी डेट दे रहा है तो फिर आपको प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त ऑपरेशन की सुविधा दी जाएगी। सड़क दुर्घटना का शिकार हुए नागरिकों को फरिश्ते योजना शुरू की गई थी। अब तक 10600 नागरिकों की जान अब तक बचाई जा चुकी है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को दिल्ली सरकार के पेश किए गए बजट में आम आदमी पार्टी ने शिक्षा और स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया है। दिल्ली का बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया ने शिक्षा बजट के लिए 16377 करोड़ रुपये का ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि यह कुल बजट का एक चौथाई है। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, दिल्ली सरकार देश के लिए पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी खोलेगी, जहां देश और दुनिया के लिए बेहतरीन शिक्षकों को तैयार किया जाएगा।

Chhattisgarh