Dec 01 2021 / 11:58 PM

‘यूथ को उनके भविष्य की डिसीजन-मेकिंग में अवश्य शामिल करें!’

Spread the love

मानुषी छिल्लर यूनिसेफ के राष्ट्रव्यापी यूथ कैम्पेन से जुड़ीं

बहुप्रतीक्षित एक्शन एंटरटेनर पृथ्वीराज में सुपरस्टार अक्षय कुमार के अपोजिट कास्ट की गई पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर को बॉलीवुड में डेब्यू करने के लिए सबसे बड़ा लॉन्च मिलने जा रहा है, और अब यूनिसेफ ने उन्हें एक ऐसा यूथ कैम्पेन चलाने के लिए राजी कर लिया है, जो भविष्य के भारत की कल्पना करता है।

सेल्फ-मेड यंग एचीवर मानुषी इस ‘यूवाह’ पहल के बारे में बता रही हैं, “यूथ एक चिंगारी की तरह हैं, जो दीयों को रोशन कर सकते हैं। हम ही भविष्य हैं और आज हम जो कुछ भी बोएंगे, भविष्य में उससे बहुत अधिक काटेंगे। भारत में 300 मिलियन से अधिक युवा मौजूद हैं। उन्हें काम पर विदेश भेजने और उनको इसी सिलसिले की नागरिकता हासिल करने लायक बनाने से भारत के प्रोग्रेस करने की संभावना असीमित हो जाएगी।”

हमारे देश के लिए प्रियंका चोपड़ा के 17 साल बाद मिस वर्ल्ड का ताज जीतने वाली मानुषी ने आगे से युवाओं को सक्रिय रूप से जोड़कर भारत की कायापलट करने वाला अहम लक्ष्य प्राप्त करने का पूरा रोडमैप पेश किया है।

एक्ट्रेस का कहना है, “युवाओं को प्रभावी चेंज-मेकर्स के रूप में शामिल करते हुए उनको 21वीं सदी के हुनर और आजीविका के अवसरों के साथ जोड़ने की सख्त जरूरत है। युवा लोग सबसे जरूरी समस्याओं का हल निकालने के लिए नए-नए आइडिया और एक नया ही आउटलुक पेश करते हैं। हमें उनके विचारों को आगे बढ़ाने वाले प्लेटफॉर्म उन्हें उपलब्ध कराने ही होंगे।”

वह आगे बताती हैं, “मिस वर्ल्ड में भाग लेते वक्त मैंने भी कुछ ऐसा ही अनुभव किया था। वहां हर व्यक्ति कोई भी आइडिया पेश कर सकता था- चाहे बड़ा हो या छोटा; और उस आइडिया को साकार करने के लिए जरूरी संसाधन रखने वाले संगठन उनका सहयोग व समर्थन करने के लिए आगे आ जाते थे। इससे न केवल समूचे समाज को मदद मिलती है, बल्कि युवा व्यक्ति के लिए यह एक सीखने लायक अनुभव भी होता है।”

अपनी बात समाप्त करते हुए मानुषी कहती हैं, “बहुत लंबे अरसे से वयस्क लोग युवाओं के फैसले करते चले आ रहे हैं। अब समय आ गया है कि युवाओं को डिसीजन-मेकिंग में; खास तौर पर उनके और उनके भविष्य के बारे में लिए जाने वाले फैसलों में शामिल किया जाए।”

मानुषी की पृथ्वीराज 21 जनवरी, 2022 को दुनिया भर के थिएटरों में रिलीज होगी।

Chhattisgarh