Jun 29 2022 / 6:28 PM

सीएम केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘देखो हमारी दिल्ली’ ऐप





Spread the love

नई दिल्ली। विश्व पर्यटन दिवस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक मोबाइल ऐप की शुरुआत की जो राष्ट्रीय राजधानी में पर्यटन स्थलों के साथ-साथ उनके संक्षिप्त इतिहास, लोकप्रिय स्थानीय व्यंजनों, बाजारों और विरासत स्थल की सैर के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

सीएम केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि ‘देखो हमारी दिल्ली’ ऐप शहर में आने वालों के लिए उपयोगी होगा और पर्यटन के अनुभव को बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली ऐतिहासिक स्थान होने के साथ-साथ एक आधुनिक शहर भी है और-अच्छे भोजन और बाजारों से लेकर स्मारकों तक यहां सब कुछ है। केवल एक चीज की कमी थी, वह थी जानकारी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बहुत पर्यटक आते हैं लेकिन घूमने के लिए उनके पास जानकारी की दिक्कत होती है। अब वे “देखो मेरी दिल्ली” ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिल्ली घूमने आए पर्यटक इस ऐप के जरिए घूमने की योजना बना सकते हैं। इसके जरिए आप अपना पूरा टूर प्लान कर सकते हैं।

दिल्ली सचिवालय सभागार में उपस्थित लोगों से केजरीवाल ने कहा, ‘इस मोबाइल ऐप से अब इस कमी को दूर कर दिया गया है। यह आपको निकट के पांच किलोमीटर के दायरे में मनोरंजन पार्क, खाने-पीने के महत्वपूर्ण स्थानों, स्मारकों, लोकप्रिय बाजारों, सार्वजनिक शौचालयों को भी दिखाएगा।’

केजरीवाल ने कहा, ‘सिर्फ पर्यटकों के लिए ही नहीं बल्कि दिल्ली वालों के लिए भी यह ऐप उपयोगी होगा। इस तरह का ऐप दुनिया भर के कुछ ही शहरों में उपलब्ध है।’ उन्होंने लोगों से ऐप डाउनलोड करने की अपील की और कहा कि दिल्ली वालों को भी ऐसे स्मारक और भोजनालय मिलेंगे जिनके बारे में उन्हें जानकारी नहीं थी।

अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा दिल्ली घूमने आने वाले सभी पर्यटकों के लिए हमने एक शानदार ऐप तैयार किया है, जिसके माध्यम से पर्यटक अपनी दिल्ली यात्रा को और भी बढ़िया तरीके से प्लान कर सकेंगे। इस ऐप में टिकट बुकिंग से लेकर मैप नेविगेशन और पर्यटन स्थलों के वर्चुअल वीडियो टूर जैसी बहुत सारी सुविधाएं हैं।

पर्यटन विभाग संभाल रहे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह ऐप लोगों को दिल्ली आने और इसे देखने के लिए निमंत्रण जैसा है। सिसोदिया ने कहा, ‘हमारी सरकार दुनिया भर के पर्यटकों को बेहतरीन अनुभव देने का प्रयास करती है। अब पर्यटक एक ऐप से अपनी पूरी यात्रा की योजना बना सकते हैं।’

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार 2019 में दिल्ली देश में चौथे स्थान पर था जहां सबसे ज्यादा पर्यटक आए। मोबाइल ऐप दिल्ली को एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए विकसित हुआ है और इसकी टैगलाइन है आप सिर्फ दिल्ली नहीं आते, आप इसे अनुभव करते हैं।

ऐप एक ही स्थान पर पर्यटन संबंधी सभी जानकारी प्रदान करेगा। ऐतिहासिक स्थलों के अलावा, यह लोकप्रिय स्थानों, बाजारों, खाने के जोड़ों और पार्कों को भी दिखाएगा। उपयोगकर्ताओं को इस प्लेटफॉर्म पर ऑडियो और वीडियो के माध्यम से दिल्ली के विरासत स्थलों समेत पर्यटन स्थलों की एक झलक मिलेगी।

Chhattisgarh