Sep 22 2021 / 2:48 PM

ICSE ISC Result 2021: CISCE बोर्ड ने 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Spread the love

नई दिल्ली। इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का आज कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org है। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को इस बेवसाइट पर विजिट करना होगा। यहां जाकर वो रोल नंबर की सहायता से अपने परिणाम देख पाएंगे।

इस वर्ष ICSE परीक्षा में 219,499 और ISC में 94,011 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इस बार सीआईएससीई में 99.98 फीसदी और ISC में 99.76 फीसदी छात्र पास हुए हैं। ICSE में लड़के और लड़कियों दोनों का रिजल्ट 99.98 फीसदी रहा। जबकि ISC में लड़के 99.86 फीसदी और लड़कियां 99.66 फीसदी पास हुई हैं।

बता दें, देश में फैले कोरोना वायरस के कारण CISCE ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। जून ने CISCE (सीआईएससीई) ने यह घोषणा करते हुए कहा था कि वह छात्रों का रिजल्ट इंटरनल मार्किंग स्कीम के आधार पर तय करेगा।

ऐसे करें चेक

  • cisce.org या results.cisce.org पर जाएं।
  • अपनी कक्षा के अनुसार ICSE रिजल्ट या ISC रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • यूनिक आईडी, इंडेक्स नंबर और कैप्चा सहित आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • सब्मिट पर क्लिक करें। इतना करते ही परिणाम स्क्रीन पर आपके सामने होगा। आप चाहे तो रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

सीआईएससीई ने पहले यह साफ कर दिया था इस बार आंसर शीट रीचेक का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा क्योंकि रिजल्ट में नंबर इंटरनल मार्क्स के आधार पर ही दिए जा रहे हैं। बोर्ड द्वारा जारी किए गए मार्किंग फार्मूले की मानें तो दसवीं की मार्कशीट तैयार करने के लिए कक्षा नौवीं और दसवीं की इंटरनल परीक्षाओं के नंबरों को देखकर रिजल्ट तैयार किया गया है। तो वहीं, 12वीं का रिजल्ट कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं की इंटरनल परीक्षाओं के नंबरों के आधार पर ही तैयार किया गया है।

Chhattisgarh