Sep 20 2021 / 9:57 PM

मुख्यमंत्री ने जनजातीय क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए प्रशिक्षण माड्यूल का विमोचन किया

Spread the love

रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने विश्व आदिवासी दिवस पर आज अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा तैयार किए गए 5 प्रशिक्षण माड्यूल का विमोचन किया। इस प्रशिक्षण माड्यूल के जरिए जनजातीय क्षेत्रों के समग्र विकास और न्यायपूर्ण समाज के लिए राज्य सरकार की नितियों और कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए तैयार किए गए पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस प्रशिक्षण माड्यूल में स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, जमीन और समाज नियंत्रण संबंधी कानून, पंचायतों का वित्तीय प्रबंधन एवं अन्य शासकीय योजनाओं जैसे विषयों पर पर्याप्त ज्ञान और क्षमता के साथ जनजातीय क्षेत्र में सुशासन के उद्देश्य को पूरा करने जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि आदिमजाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा अनुसूचित जनजाति के पंचायतीराज व्यवस्था के जनप्रतिनिधियों के लिए भारत सरकार, जनजातीय कार्य मंत्रालय यूएनडीपी द्वारा तैयार किए गए 5 प्रशिक्षण मॉड्यूल को छत्तीसगढ़ के संदर्भ में उपयुक्त सामग्री में सामान्य संशोधन के साथ पुनः प्रस्तुत किया है।

Chhattisgarh