Oct 26 2021 / 11:08 AM

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना : हर साल 100 कलाकारों को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि

Spread the love

रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में बस्तर से लेकर सरगुजा अंचल के लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने तथा छत्तीसगढ़ी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ‘‘मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना 2021 लागू की गई है। इसके अंतर्गत राज्य के लोक कला, संस्कृति, परम्परा, रीति-रिवाज, तीज-त्यौहार, खान-पान, शिल्प-कला, सौंदर्य कला, वाद्ययंत्र के संरक्षण-संवर्धन किया जाएगा। यह छत्तीसगढ़ राजपत्र में 10 सितम्बर 2021 को प्रकाशन के साथ प्रभावशील हो गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक वित्तीय वर्ष में 100 कलाकारों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

संचालक संस्कृति से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना में नृत्य संगीत, लोक नाट्य, लोकगाथा, छत्तीसगढ़ी गीतकार विधा से जुड़े 30 कलाकारों-दलों को 24 हजार रूपए, वाद्ययंत्र वादक विधा से जुड़े 25 कलाकारों को 18 हजार रूपए, शिल्प कला विधा से जुड़े 20 कलाकारों को 15 हजार रूपए, छत्तीसगढ़ पाक कला (छत्तीसगढ़ी व्यंजन) विधा से जुड़े 15 कलाकारों को 12 हजार रूपए और छत्तीसगढ़ सौंदर्यकरण (श्रृंगार) विधा से जुड़े 15 कलाकारों को 12 हजार रूपए मात्र का वार्षिक प्रोत्साहन राशि ई-पेमेंट के माध्यम से दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कलाकारों को चिन्हारी पोर्टल में अनिवार्य रूप से पंजीयन कराना होगा और समस्त स्रोतों से वार्षिक आय 96 हजार रूपए से अधिक नही हो। चयनित कलाकारों-दलों को वित्तीय वर्ष में 1 बार प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। कलाकारों का पात्रता-चयन संबंधी निर्धारण के लिए राज्य शासन द्वारा एक पांच सदस्यीय चयन समिति का गठन किया गया है, जो पात्रता-चयन का निर्धारण करेगी।

Chhattisgarh