छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, इस दिन होगी वोटों की गिनती

रायपुर। निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को पहला चरण का मतदान होगा। वहीं, 17 नवंबर को दूसरे चरण के लिए वोटिंग डाली जाएगी। राज्य में कुछ 90 विधानसभा सीटें हैं। चुनाव के परिणाम 3 दिसबंर को आएंगे। चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

कांग्रेस और बीजेपी अगले पांच साल तक सरकार चलाने का जनादेश प्राप्त करने के लिए पहले से ही चुनावी मोड में हैं। राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस भूपेश बघेल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर भरोसा कर सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद लगाए हुए है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार के कथित भ्रष्टाचार, धर्मांतरण और अधूरे चुनावी वादों को लेकर सरकार को घेरना चाह रही है।

90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में इस समय कांग्रेस के पास 71, भाजपा के पास 13, बसपा के पास 02 और जनता कांग्रेस के पास 03 सीटें हैं। जबकि एक सीट खाली है। बता दें कि साल 2018 के चुनावों में 90 सीटों में से कांग्रेस को 68 और भाजपा को 15 सीटें मिली थीं। वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने पांच सीटें जीते थीं और दो सीटें बसपा के खाते में गई थीं। वहीं उपचुनावों में कांग्रेस की जीत से पार्टी की ताकत में और इजाफा कर दिया।

बता दें कि भाजपा चुनाव कार्यक्रम के ऐलान से पहले ही 21 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर चुकी है। जबकि कांग्रेस भी जल्द ही अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है। आम आदमी पार्टी की दो लिस्ट और बसपा की एक लिस्ट भी जारी हो चुकी है।

Share With