Sep 21 2021 / 11:50 PM

लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से बनेगी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इस कैबिनेट बैठक में सरकार के तरफ से कई अहम् फैसले लिए गए। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुए बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी।

कई अहम् फैसलों में भारत सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय यूनिवर्सिटी के गठन को मंजूरी दी है। अनुराग ठाकुर के मुताबिक, 750 करोड़ रुपये से इस यूनिवर्सिटी को बनाया जाएगा। इस फैसले से स्थानीय युवाओं को मिलेगा। यूनिवर्सिटी के अंतर्गत लेह, कारगिल, लद्दाख के इलाके आएं।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि स्पेशियलिटी स्टील के प्रोडक्‍शन को पीएलआई स्कीम के तहत लाने का फैसला किया गया है। केंद्र सरकार ने स्‍पेशियलिटी स्‍टील के प्रोडक्‍शन को बढ़ाने के लिए स्‍पेशिलिटी स्‍टील के लिए 6,322 करोड़ रुपये की प्रोडक्‍शन लिंक्‍ड इन्‍सेंटिव स्‍कीम को मंजूरी दी है।

सरकार के इस फैसले से वैल्‍यू एडेड क्‍वालिटी स्टील के इम्‍पोर्ट पर निर्भरता कम होगी। इस स्‍कीम पांच साल 2023-24 से 2027-28 के लिए होगी। सरकार का मकसद स्‍टील प्रोडक्‍शन में आत्‍मनिर्भर बनना और मैन्‍युफैक्‍चरिंग बढ़ाने के साथ-साथ एक्‍सपोर्ट को बढ़ावा देना है।

उन्होंने बताया कि भारत क्रूड स्टील के प्रोडक्‍शन के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है। लेकिन, स्पेशियलिटी स्टील के उत्पादन में काफी पीछे है। इसके चलते हर साल बड़ी मात्रा में स्पेशियलिटी स्टील इम्‍पोर्ट करना पड़ता है। इस फैसले से स्‍पेशियलिटी स्‍टील के इम्‍पोर्ट पर निर्भरता कम होगी और देश में प्रोडक्‍शन को बढ़ावा मिलेगा।

इस प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ तेजश्वी सूर्या, निशित प्रामाणिक और राजू बिष्ट भी साथ थे। तेजश्वी सूर्या ने कहा कि आज चेयेर फॉर इंडिया की मजबूत करने के लिए और भरतीय खिलाड़ियों को सपोर्ट करने की लिए हम लोग ‘वी लाइक ए ओलंपिन’ शुरू कर रहे है जो अगले 16 दिनों तक चलेगा। अनुराग ठाकुर ने इस युवा मोर्चा कंपेन की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा ने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए इस अभियान को शुरू किया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि ‘चीयर फॉर इंडिया’ युवा मोर्चा ने शुरू किया है। प्रधानमंत्री खुद खिलाड़ियों से बात की है। उन्होंने देश के सभी संगठनों से आग्रह किया कि चीयर फॉर इंडिया कंपेन से जुड़े।

Chhattisgarh