Nov 28 2021 / 4:39 PM

मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्‍ता 3 प्रतिशत बढ़ाया

Spread the love

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट ने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही अब सरकारी कर्मचारियों का डीए 28% से बढ़कर 31% हो गया है। बता दें कि इससे पहले सरकार ने जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर 28% किया था। कर्मचारियों के लिए 11 फीसदी महंगाई भत्ता एक साथ बढ़ाया गया था। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है।

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दरों का निर्धारण ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स में बढ़ोतरी के आधार पर किया जाता है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता और पेंशनर को महंगाई राहत में 3% की बढ़ोतरी करके 31% किया गया है।

बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए साल में दो बार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन होता है। पहली साइकिल जनवरी से और दूसरी और जुलाई से शुरू होती है, लेकिन कोरोना की वजह से शिथिल हुई आर्थिक गतिविधियों की वजह से न ही महंगाई भत्ते संशोधन हो पाया और न ही महंगाई राहत में। जिसकी वजह से विगत वर्ष कई केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली फीकी हो गई थी, लेकिन इसे साल सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को पिछले साल हुई नुकसान की भरपाई करते हुए पहले तो जुलाई 2021 में 11 फीसद की बढ़ोतरी की थी।

Chhattisgarh