Jan 22 2022 / 7:15 PM

31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

Spread the love

नई दिल्ली। 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। जिसमें कई अहम मसलों पर विशेष चर्चा होने की संभावना है। संसद का यह बजट सत्र दो भागों में विभाजित कर संपन्न किया जाएगा। जिसका पहला खंड 31 जनवरी से लेकर 11 फरवरी तक संचालित किया जाएगा तो वहीं दूसरा खंड 14 मार्च से लेकर 8 अप्रैल तक बुलाने की सिफारिश की गई है।

राष्ट्रपति एम वैंकेया नाडयू के अभिभाषण से संसद के बजट सत्र की शुरूआत होगी। बता दें कि कोरोना के कहर को ध्यान में रखते हुए आगामी 12 मार्च के बाद एक माह की अवकास रहेगा जिसके उपरांत संसद का बजट सत्र शुरू हो किया गया। वहीं, आगामी 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट भी पेश करेंगी।

वहीं, संसद के बजट सत्र को सुचारू रूप से संचालित कराने के लिए खुद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोरोना के कहर को ध्यान में रखते हुए खुद तैयारियों का जायजा लिया है। ओम बिरला की तरफ से कोरोना के नियमों को ध्यान में रखते हुए बजट सत्र को मुकम्मल कराने की तैयारी है। बजट सत्र से पहले उन सभी विषयों को सूचीबद्ध किया जा चुका है, जिस पर चर्चा होने की पूरी संभावना है।

बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर की आदम में संसद के करीब 700 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इसमें अधिकांश पिछले दो सप्ताह के दरम्यान संक्रमित होने की खबर है। इससे पहले 9 जनवरी को 44 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। पिछले तीन दिनों में कुल 49 फीसद संसदीय कर्मियों के कोरोना से संक्रमित होने की खबर है। जिसे ध्यान में रखते हुए विशेष स्वास्थ्य सावधानियों को बरतत हुए संसद के बजट सत्र को कराने की पूरी तैयारी की जा रही है।

Chhattisgarh