देश

वाइब्रेंट गुजरात समिट में हिस्सा लेने अहमदाबाद पहुंचे यूएई के राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने किया स्वागत

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का रोड शो मंगलवार शाम को अहमदाबाद में हुआ। रोड शो से पहले पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति का उनके यहां के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर स्वागत किया।

इसके बाद दोनों नेताओं ने हवाई अड्डे से तीन किलोमीटर के रास्ते पर अपने रोड शो की शुरुआत की जो इंदिरा ब्रिज पर समाप्त हुई। इंदिरा ब्रिज अहमदाबाद को गुजरात की राजधानी गांधीनगर से जोड़ता है।

अधिकारियों ने बताया कि ब्रिज से दोनों नेता गांधीनगर में अपने-अपने गंतव्यों की ओर चले गए। दोनों नेताओं के रोड़ शो के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे और पूरे रास्ते में सड़क के दोनों ओर कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई।

इससे पहले, पीएम मोदी ने गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी-2024 का उद्घाटन किया। यह वैश्विक प्रदर्शनी गुजरात की राजधानी गांधीनगर में हेलीपैड ग्राउंड प्रदर्शनी केंद्र के कई हॉल में लगाई गई है। इसका कुल क्षेत्रफल करीब दो लाख वर्ग मीटर है। प्रदर्शनी में कुल 20 देश शिरकत कर रहे हैं। इसकी शुरुआत वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन से ठीक पहले हुई है। इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन भी पीएम मोदी बुधवार को करेंगे।

पीएम मोदी 3 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ प्रदर्शनी में लगे कई स्टाल को देखा। उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी और अन्य अतिथियों का स्वागत करने के लिए स्थानीय कॉलेजों के विद्यार्थी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

इसमें शोध क्षेत्र से जुड़े करीब 1,000 स्टॉल लगाए गए हैं। इसमें कुल 13 हॉल हैं जो ‘मेक इन गुजरात’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ जैसे 13 अलग-अलग विषयों पर केंद्रित हैं। प्रदर्शनी में महिला सशक्तीकरण, एमएसएमई विकास, नई प्रौद्योगिकी, हरित और स्मार्ट बुनियादी ढांचे और टिकाऊ ऊर्जा पर खास ध्यान दिया गया है।

Share With