खेल

रवि बिश्नोई बने दुनिया के नंबर एक टी-20 गेंदबाज

नई दिल्ली। भारत के युवा स्पिनर रवि बिश्नोई बुधवार को आईसीसी पुरुष टी20 प्लेयर रैंकिंग के नई अपडेट में नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। हाल ही में हुए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैच की सीरीज में रवि बिश्नोई ने शानदार गेंदबाजी की थी। इस सीरीज में वो 9 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ़ द सीरीज भी बने।

आईसीसी ने अब ताजा रैंकिंग जारी की है जिसमें 699 अंकों के साथ रवि बिश्नोई दुनिया के नंबर एक टी-20 गेंदबाज बन गए हैं। 692 पॉइंट्स के साथ राशिद खान दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। रवि बिश्नोई अभी 23 साल के हैं और मात्र 21 मैच खेलकर 34 विकेट लेने में कामयाब हुए हैं। खास बता ये है कि टॉप 10 में रवि एकलौते भारतीय खिलाड़ी है। अब नंबर एक गेंदबाज बनकर दुनिया को बता दिया है कि वो एक लंबी रेस के घोड़े हैं।

बिश्नोई के शीर्ष पर पहुंचने का मतलब है कि राशिद खान (दूसरे), आदिल राशिद-वानिंदु हसरंगा (तीसरे और चौथे) और महेश थीक्षाना (पांचवें)। साथ ही सभी शीर्ष 10 में बदलाव हुआ है जबकि भारत के बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल गेंदबाजों की रैंकिंग में 16 स्थान ऊपर चढ़कर 11वें स्थान पर पहुंच गए।

बल्लेबाजों के लिए नई टी20 रैंकिंग में सबसे बड़े मूवर्स में भारत के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल 16 स्थान ऊपर चढ़कर शीर्ष क्रम के साथी सूर्यकुमार यादव से 19वें स्थान पर हैं। हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला के दौरान इस जोड़ी के सराहनीय प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के ट्रैविस हेड 16 स्थान के सुधार के साथ 29वें स्थान पर पहुंच गए।

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (बल्लेबाजी) और दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज (गेंदबाजी) वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। हालांकि कैरेबियन में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच श्रृंखला के शुरुआती मैच के बाद कुछ बदलाव हुए थे।

वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप एंटीगा में अपना 16वां वनडे शतक बनाने के बाद वनडे बल्लेबाजों की सूची में चार स्थान के सुधार के साथ 11वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि टीम के साथी ब्रैंडन किंग छह स्थान की छलांग लगाकर 78वें स्थान पर पहुंच गए।

शीर्ष 10 टेस्ट गेंदबाज़ों में पहले स्थान पर मौजूद अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बाद कोई बदलाव नहीं हुआ है। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन रेड-बॉल क्रिकेट में वापसी के बाद टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में फिर से 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Share With