छत्तीसगढ़

पूर्व सीएम रमन सिंह निर्विरोध चुने गए छत्तीसगढ़ विधानसभा स्पीकर

रायपुर। तीन बार के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह को छत्तीसगढ़ विधानसभा के स्पीकर चुने गए है। वे सीएम की दौड़ में शामिल थे, लेकिन विष्णुदेव साय के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनकी विधानसभा अध्यक्ष बनने की चर्चा हो गई। वहीं छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णु देव साय और नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत मिलकर रमन सिंह को आसंदी तक लेकर गए। इसके बाद रमन सिंह ने विधानसभा स्पीकर का पदभार ग्रहण किया।

इससे पहले 19 दिसंबर से 21 दिसंबर तक चलने वाले 3 दिवसीय सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम ने नव निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई। सत्र के पहले दिन विधानसभा के सभी 90 नव निर्वाचित विधायकों ने शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम ने सबसे पहले सीएम विष्णुदेव साय को शपथ दिलवाई. छत्‍तीसगढ़ी में सीएम विष्णुदेव साय ने शपथ ली।

इसके बाद उप मुख्यमंत्री अरुण साव, नेता प्रतिपक्ष डा.चरणदास महंत और विजय शर्मा को शपथ दिलवाई गई। हिंदी में अधिकांश विधायकों ने शपथ ली, जबकि कांग्रेस की विधायक विद्यावती सिदार, गुरु खुशवंत साहेब और प्रेमचंद पटेल ने संस्कृत में शपथ ली।

वहीं 20 दिसंबर को सुबह 11 बजे राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन का अभिभाषण होगा. राज्यपाल के अभिभाषण पर 21 दिसंबर को कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर चर्चा और वित्तीय कार्य के साथ अन्य शासकीय कार्य किए जाएंगे।

Share With