देश

झारखंड: चंपई सोरेन बने 12वें सीएम, राज्यपाल राधाकृष्णन ने दिलाई शपथ

रांची। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विधायक दल के नेता चंपई सोरेन झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आज दोपहर 12.20 बजे राजभवन में उन्हें शपथ दिलाई। चंपई के साथ कांग्रेस नेता आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। बता दें कि नई सरकार को 10 दिन के अंदर विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा।

चंपई सोरेन उन नेताओं में शुमार हैं, जिन्होंने झारखंड राज्य आंदोलन में लंबी लड़ाई लड़ी। झारखंड मुक्ति मोर्चा के कई बार विभाजन के बाद भी उन्होंने शिबू सोरने का साथ नहीं छोड़ा। चंपई सोरेन 1991 में पहली बार विधायक चुने गए। यह उनकी निर्दलीय उम्मीदवार को रूप में जीत थी।

हालांकि बाद में वह जेएमएम में शामिल हो गए। 2000 में हुए विधानसभा चुनाव को छोड़ दें तो 2005 के बाद से उन्होंने लगातार जीत हासिल की। बीजेपी और झारखंड मुक्ति मोर्चा के गठबंधन की सरकार में चंपई मंत्री बने। इसके बाद हेमंत सोरेन की सरकार में भी उनका मंत्री बनाया गया।

झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद चंपई सोरेन ने कहा कि आज झारखंड में मुझे जो दायित्व मिला। यहां के सर्वांगिण विकास के लिए हेमंत सोरेन ने जो काम शुरु किए हैं उसे हमें पूरा करना है। जनता के आशा, आकांक्षा के अनुरूप हम काम करेंगे। हमारी सरकार झारखंड के सभी वर्ग, समुदाय के लिए काम करेगी।

वहीं, राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने कहा कि हम हमेशा एक ही चीज की अपेक्षा करते हैं कि गरीबों की सेवा की जानी चाहिए, हमें उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए सब कुछ करना चाहिए, अच्छी सड़कें, अच्छा पीने का पानी, अच्छे स्कूल, अच्छी स्वास्थ्य सेवा और अच्छे घर। पूरे राज्य में सिंचाई सुविधाओं में सुधार करना होगा ताकि किसानों को लाभ मिले और लोगों को कमोडिटी मूल्य पर खाद्यान्न मिले।

Share With