देश

गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला, भारत और म्यांमार के बीच अब नहीं होगी फ्री मूवमेंट

नई दिल्ली। भारत और म्यांमार के बीच घुसपैठ को रोकने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को बताया कि दोनों देशों के बीच फ्री मूवमेंट को बंद कर दिया है। गृह मंत्रालय के इस फैसले के बाद अब भारत और म्यांमार के बीच सीमा पर रहने वाले लोगों की फ्री आवाजाही बंद हो गई है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस फैसले की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने निर्णय लिया है कि देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और म्यांमार की सीमा से लगे भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए भारत और म्यांमार के बीच मुक्त आवाजाही व्यवस्था (एफएमआर) को खत्म कर दिया जाए। चूंकि विदेश मंत्रालय फिलहाल इसे खत्म करने की प्रक्रिया में है, इसलिए गृह मंत्रालय ने एफएमआर को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की है।

बता दें कि फ्री मूवमेंट रेजिमे को साल 2018 में पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने लागू किया था। इसके तहत दोनों देशों में 16 किलोमीटर तक लोगों को बिना किसी परेशानी के आने-जाने की अनुमति है। इस व्यवस्था के खत्म हो जाने के बाद बॉर्डर पर रहने वाले लोगों को आने-जाने के लिए वीजा की आवश्यकता होगी। भारत और म्यांमार लगभग 1600 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं। इस व्यवस्था के तहत लोग बॉर्डर पास दिखाकर सीमा पार कर सकते हैं तथा दो सप्ताह तक दूसरे देश में रह सकते हैं।

Share With