विदेश

ईरानी एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने किया जवाबी हमला, 7 लोगों की मौत

इस्लामाबाद। एयरस्ट्राइक के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान पर जवाबी हमला किया है। ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान ने उसे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन बताते हुए गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी। पाकिस्तान ने कहा था कि उसके पास बदले का अधिकार सुरक्षित है।

अब पाकिस्तानी वायुसेना ने ईरान की सीमा में घुसकर कथित आतंकी ठिकानों पर हमला किया। ये आतंकी ठिकाने बलोच विद्रोहियों के थे, जो पाकिस्तान में वांछित थे। इस हमले में 7 लोगों की मौत की खबर है। इसमें 4 बच्चों और 3 महिलाओं समेत कुल 7 लोग मारे गए हैं।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि इस सुबह पाकिस्तान ने ईरान के सिस्तान-ओ-ब्लूचिस्तान प्रांत में आतंकियों के ठिकानों पर मिलिट्री स्ट्राइक की। इस कार्रवाई में कई आतंकी मारे गए हैं। खुफिया सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई। इस ऑपरेशन को ‘मार्ग बर सर्माचार’ नाम दिया गया।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, बीते कई सालों से हम इसे लेकर ईरान से बात कर रहे थे। लगातार ईरान के सामने अपनी चिंताएं जाहिर की कि कैसे ईरान का गैर प्रशासित इलाका आतंकियों की पनाहगाह बन गया था। पाकिस्तान ने इसे लेकर ईरान को कई बार डॉजियर भी सौंपा था। साथ ही आतंकी गतिविधियों के कई सबूत भी दिए गए थे।

ईरानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हमले में सात लोग मारे गए हैं। मरने वाले सात लोगों में तीन महिलाएं और चार बच्चे शामिल हैं। ये लोग पाकिस्तान के मिसाइल हमले में मारे गए हैं। पाकिस्तान ने ईरान में गुरुवार सुबह करीब 4.50 बजे एयरस्ट्राइक की। पाकिस्तानी एयर स्ट्राइक के बाद ईरान के सीमाई गांवों में धमाकों की कई आवाज सुनाईं दी थी।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के अनुसार, यह एक कठिन ऑपरेशन था, जिसे पाकिस्तानी वायुसेना ने शानदार तरीके से अंजाम दिया और यह ऑपरेशन पाकिस्तानी सैन्य बलों के प्रोफेशनलिज्म का सबूत है। पाकिस्तान के जॉइंट स्टाफ मुख्यालय से इस एयरस्ट्राइक का आदेश दिया गया। जिसकी पाकिस्तान की सरकार ने मंजूरी दी थी। पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तानी वायु सीमा से ही ईरान की सीमा में मौजूद आतंकी ठिकानों पर हमला किया। यह हमला ईरान की सीमा से 80 किलोमीटर अंदर हुआ।

Share With