Main Slider

आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि, राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज दूसरी पुण्यतिथि है। 16 अगस्त 2018 को एम्स में उन्होंने अपनी अंतिम सांसे ली थीं। इस मौके पर अटल समाधि कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वहीं, स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की बेटी नमिता कौल भट्टाचार्य और पोती निहारिका ने आज उनकी पुण्यतिथि पर पूर्व प्रधानमंत्री ‘सदाशिव अटल’ को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, हम सबके चहेते अटल जी की पुण्य तीथि पर श्रद्धांजलि। भारत हमेशा उनकी उत्कृष्ट सेवा और हमारे राष्ट्र की प्रगति के प्रयासों को याद रखेगा।

दिल्ली के एम्स अस्पताल में 16 अगस्त, 2018 को अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया था। उन्हें 2015 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। वाजपेयी के निधन के बाद दिल्ली में उनके नाम पर अटल समाधि का निर्माण किया गया था, जहां सबसे पहले पिछले साल पीएम मोदी समेत अन्य नेता उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे थे।

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर, 1924 को हुआ था। अटल बिहारी वाजपेयी एकमात्र ऐसे नेता थे, जिन्होंने जवाहर लाल नेहरू के बाद प्रधानमंत्री पद तीन बार संभाला। वाजपेयी सबसे पहले 1996 में 13 दिन के लिए प्रधानमंत्री बने थे और उसके बाद 1998 में उन्होंने केंद्र में 13 महीनों की सरकार चलाई थी।

1999 में वह तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने और 2004 में एनडीए की हार तक इस पद पर बने रहे। उनके कार्यकाल में भारत ने परमाणु परीक्षण कर यह क्षमता हासिल की। साथ ही कारगिल में हुई पाकिस्तानी घुसपैठ को रोककर भारत ने पड़ोसी देश को धूल चटाई थी।

Share With