देश

वित्त मंत्री सीतारमण ने पेश किया अंतरिम बजट 2024, टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, पांच साल में 2 करोड़ नए घर…

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अंतरिम बजट पेश किया है। अप्रैल-मई में लोकसभा के चुनाव होने हैं। आमतौर पर चुनाव से पहले पेश होने वाले बजट को अंतरिम बजट कहा जाता है। इसके बाद जिसकी भी सरकार बनती है, उसे पूर्ण बजट पेश करना होता है।

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का ब्यौरा दिया। इसके साथ ही बजट 2024 में शामिल प्रावधानों का जिक्र किया। वित्त मंत्री ने बजट 2024 में किसान, नौकरी-पेशा, रेलवे और विमानन को लेकर कई बड़े ऐलान किए।

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य देश के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना है। पिछले 10 साल से हम इसके लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने लोगों के विकास के लिए लाखों करोड़ों की योजनाएं चलाई हैं और आगे भी चलाते रहेंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने लोकसभा में बजट भाषण के दौरान कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि देश को 2047 विकसित राष्ट्र बनाया जाए। सरकार इसके लिए काम भी कर रही है। हमारी सरकार की योजनाओं में युवा, महिला और अन्नदाताओं को प्राथमिकता दी जा रही है। इनका विकास करके हम देश का विकास कर रहे हैं और इसी रणनीति से हम देश को 2047 विकसित बना सकेंगे।

उन्होंने कहा कि देश के विकास में उद्योग और खेतीबाड़ी बड़ा योगदान देती है। किसानों के लिए सरकार उर्वरक समेत अन्य सभी जरुरी सामान उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सरकार किसानों के लिए तमाम चीजों पर सब्सिडी दे रही है। उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि दी जा रही है। वहीं छोटे उद्योगों के विकास के लिए आज सैकड़ों योजनाएं चल रही हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि आज लोग रोजगार लेने की जगह रोजगार दे रहे हैं। आज छोटे-छोटे युवा रोजगार प्रदाता बन रहे हैं। इनके लिए भी केंद्र सरकार तमाम काम कर रही है। कम ब्याज डर पर ऋण मुहैया करवाई जा रही है। छोटे उद्योगों को कई ऐसे प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे वह विश्वस्तरीय बन सकें।

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार की ओर से टैक्स स्लैब में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, बजट पेश होने से पूर्व इस बात की संभावना प्रबल थी कि आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए करदाताओं को आर्थिक मोर्चे पर राहत देने के मकसद से टैक्स स्लैब में कटौती की जा सकती है, लेकिन वित्त मंत्री ने टैक्स में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया।

बजट की बड़ी बातें

  • वित्त मंत्री ने बताया कि पीएम स्वनिधि से 18 लाख वेंडर्स को मदद की गई है।
  • किसान सम्मान निधि और प्रधानमंत्री फसल योजना से अन्नदता को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया। 11.8 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि का फायदा मिल रहा है।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि 1.40 करोड़ युवाओं को स्किल इंडिया की ट्रेनिंग दी गई है।
  • देश में 15 नए AIIMS और 390 नए विश्वविद्यालय बने।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि आम आदमी की आय 50 प्रतिशत बढ़ी है।
  • पीएम आवास योजना के कारण 70 फिसदी घर की मालकिन महिलाएं बन गई हैं।
  • सरकार ने अब तक कुल 3 करोड़ घर बनाने के अपने लक्ष्य को हासिल किया है। इस योजना के माध्यम से अगले 5 साल में 2 करोड़ और घर बनाएंगे।
  • उच्च शिक्षा में महिलाओं की भागीदारी 28 प्रतिशत बढ़ गई है।
  • देश में एयरपोर्ट्स की संख्या 149 हो गई है। टियर 2 और टियर 3 पर विशेष फोकस है।
  • नमो भारत तथा मेट्रो ट्रेन पर फोकस होगा।
  • प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ घरों पर सोलर लगाए जाएंगे।
  • एनर्जी, मिनरल तथा सीमेंट के लिए 3 नए कोरिडोर शुरू होंगे।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि कोयला गैसीफिकेशन से नेचुरल गैस का सरकार आयात घटाएगी।
Share With