देश

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.5 रही तीव्रता

नई दिल्ली। सोमवार को दोपहर में केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इस भूकंप से किसी तरह के जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। इसकी तीव्रता 5.5 बताई गई है। इसके हल्के झटके आसपास के राज्यों में महसूस किए। यह भूकंप करीब 4 बजे के आसपास आया। इसकी गहराई कारगिल लद्दाख में 10 किलोमीटर बताई गई है।

इस भूकंप की वजह से स्थानीय लोगों के बीच दहशत का माहौल देखा गया है। बता दें कि इन क्षेत्रों में काफी संख्या में पहाड़ियां हैं। तेज तीव्रता के भूकंप आने पर यहां पर भारी तबाही हो सकती थी।

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में आए इस भूकंप की तीव्रता का रिक्टर पैमाना 5.5 मापा गया है। वहीं एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, ये भूकंप 5.7 तीव्रता का था। बता दें कि इस स्तर के भकूंप को बेहद खतरनाक की श्रेणी में रखा जाता है। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी की मानें तो यह भूकंप सोमवार को दोपहर 3 बजकर 48 मिनट पर आया था।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में इससे पहले 18 जून को 24 घंटे के अंदर में छह बार धरती कांपी। लद्दाख के लेह में भूकंप की तीव्रता उस समय 4.3 थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि इससे पहले पांच बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

Share With