विदेश

जापान में भूकंप, 36 हजार घरों की बिजली गुल, सुनामी का अलर्ट, भारत ने जारी किया आपात हेल्पलाइन नंबर

नई दिल्ली। जहां एक तरफ पूरी दुनिया नए साल के जश्न में डूबी हुई है, तो वहीं दूसरी तरफ जापान से दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, जापान में 7.5 तीव्रता वाला भूकंप आया है, जिसके बाद मौसम विज्ञान एजेंसी ने जापान के कई हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की है। जानकारी के मुताबिक, इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी की अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि इस बीच जापान में स्थित भारती दूतावास ने जापान में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए आपात हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इसके अलावा दूतावास ने एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम में भी स्थापित किया है। दूतावास ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर इस बाबत एक पोस्ट भी शेयर किया।

गौरतलब है कि, जापान में आए भूकंप से काफी नुकसान की खबरें सामने आ रही हैं। गाड़ियों से लेकर दुकानों और शॉपिंग मॉल तक तबाही का मंजर देखने को मिला साथ ही जापान में भूकंप के बाद, लाखों घरों की बिजली गुल हो गई।

इसी अफरा-तफरी के माहौल के बीच, मौसम विज्ञान एजेंसी की चेतावनी काफी खौफनाक है। गौरतलब है कि, इस स्थिति ने एक बार फिर जापान में 2011 के भयंकर सुनामी की यादें ताजा कर दी है, जिसने पूरे देश में खौफनाक तबाही मचाई थी।

Share With