देश के हर नागरिक को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, कोई भी नहीं छूटेगा: पीएम मोदी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का संकट देश और दुनिया में बरकरार है। भारत में इस वक्त कोरोना की कई वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है, इस सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि जब भारत में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होगी, तो हर नागरिक को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, कोई भी छूट नहीं पाएगा।

एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन के सवाल पर कहा, ‘मैं देश को आश्वस्त कराना चाहता हूं कि जैसे ही देश में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर किसी को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा’।

पीएम मोदी ने देश में लगाए गए लॉकडाउन को लेकर कहा कि, भारत में सरकार के वक्त पर लिए गए फैसलों और लोगों की मदद से काफी जान बच पाई हैं, लॉकडाउन लगाने और फिर अनलॉक की प्रक्रिया में जाने की टाइमिंग पूरी तरह से सही थी।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस का संकट अभी भी बरकरार है, ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। त्योहार के दिनों में लोगों को अधिक सतर्क रहना चाहिए, ये मौका किसी भी तरह की ढील देने का नहीं है।

बता दें कि भारत सरकार की ओर से अभी से ही वैक्सीन डिस्ट्रिब्यूशन की तैयारियां की जा रही हैं, ताकि वक्त आने पर पूरे देश में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जा सके। एक अनुमान के मुताबिक, सरकार ने शुरुआती तौर पर सभी देशवासियों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये तक का बजट रखा है। एक व्यक्ति को वैक्सीन देने में करीब 385 रुपये तक का खर्च आएगा।

हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान नहीं किया गया है और ना ही भारत सरकार की ओर से किसी तरह के आधिकारीक प्लान की घोषणा की गई है। लेकिन देश में वैज्ञानिक लगातार कोरोना वैक्सीन बनाने को लेकर काम कर रहे हैं और वैक्सीन का ट्रायल अब आगे की स्टेज में पहुंच गया है।

Share With

Chhattisgarh