देश

राजस्थान में कल होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, दोपहर 3.30 बजे मंत्रियों की होगी शपथ

जयपुर। राजस्थान में भजनलाल शर्मा के मंत्रिमंडल का विस्तार कल हो सकता है। शनिवार की दोपहर 3.30 बजे राजभवन में मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। हालांकि, कितने मंत्री शपथ लेंगे, इस बारे में अभी कोई तस्वीर साफ नहीं हुई है। जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा शुक्रवार की शाम दिल्ली रवाना हो रहे हैं। इस दौरान वो बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और कैबिनेट में शामिल होने वाले नेताओं की सूची आलाकमान को सौंपेंगे।

माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश की तरह ही राजस्थान में ज्यादा नए विधायकों को मौके दिए जाएंगे। अटकलें हैं कि वरिष्ठ सदस्यों की जगह उन विधायकों को मौका दिया जा सकता है, जो अब तक कभी मंत्री नहीं बने हैं। कुछ वरिष्ठ विधायकों को भी मंत्री बनाया जा सकता है और उनकी संख्या ज्यादा नहीं होगी। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नए मंत्रियों के चयन में जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाए रखने पर भी नजर रहेगी।

बता दें कि राजस्थान में 33 सालों के बाद ब्राह्मण चेहरे को मुख्यमंत्री बनाया गया है। वहीं, एक डिप्टी सीएम क्षत्रीय तो दूसरे डिप्टी सीएम दलित समुदाय से हैं। ऐसे में अब पार्टी में ओबीसी और एसटी चेहरों को प्रमुख मंत्रालयों की कमान देने की तैयारी है, जिसमें कई दिग्गज नेताओं को आगे किया जा रहा है। एसटी चेहरे में महिला और पुरुष दोनों को कैबिनेट और स्वतंत्र प्रभार दिए जाने की चर्चा है। वहीं, ओबीसी चेहरों में जाट, माली, कुमावत और गुजर्र को प्रमुखता दिए जाने पर चर्चा है।

Share With