देश

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, मस्जिद के सर्वे पर लगाई रोक

नई दिल्ली। मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा मस्जिद का निरीक्षण या सर्वे करने के लिए कमिश्नर नियुक्त करने के आदेश पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने मस्जिद कमेटी की याचिका पर नोटिस जारी कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश से हिंदू पक्ष को बड़ा झटका लगा है। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की। इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से मामले से जुड़े सारे मुकदमों को अपने पास सुनवाई को लेकर ट्रांसफर करने के आदेश पर सवाल खड़े किए हैं। कोर्ट ने कहा कि जब मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित था, तब हाईकोर्ट ने अपने पास मामले को किस तरह से ट्रांसफर किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने शाही ईदगाह के सर्वेक्षण पर हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ मस्जिद समिति की याचिका पर हिंदू संगठन भगवान श्रीकृष्ण विराजमान और अन्य से जवाब मांगा है। साथ ही कोर्ट ने मथुरा में शाही मस्जिद ईदगाह को स्थानांतरित करने को लेकर विवाद से जुड़े मामलों की इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई जारी रखने की अनुमति दी।

भगवान श्री कृष्ण लल्ला विराजमान का प्रतिनिधित्व करने वाली वकील रीना एन सिंह ने बताया कि आज अदालत ने इलाहाबाद हाईकोर्ट मामले के सर्वेक्षण आदेश के बारे में सुनवाई की, जिसे मुस्लिम पक्ष द्वारा चुनौती दी गई थी। इंतेजामिया कमेटी ने आदेश को चुनौती दी थी और आज सुप्रीम कोर्ट ने केवल सर्वेक्षण आदेश पर रोक लगाई है। लेकिन कोर्ट ने मुकदमे पर रोक नहीं लगाई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुकदमा जारी रहेगा, सुनवाई की अगली तारीख 23 जनवरी को है।

Share With