देश

यूपी में इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका, जयंत चौधरी ने एनडीए में शामिल होने का किया ऐलान

नई दिल्ली। बिहार के बाद यूपी में भी लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने आज यानी सोमवार को अधिकारिक रूप से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने का ऐलान कर दिया है। इस मौके रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि उन्होंने काफी सोच-समझकर और विमर्श के बाद यह फैसला लिया है।

जयंत चौधरी ने कहा कि मैंने अपनी पार्टी के सभी विधायकों और कार्यकर्ताओं से बात करने के बाद यह फैसला लिया। इस फैसले के पीछे कोई बड़ी प्लानिंग नहीं थी। हमें थोड़े समय में ही यह फैसला लेना पड़ा। हम लोगों के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं।

बता दें कि हाल ही में मोदी सरकार ने जयंत चौधरी के दादा और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न देने की घोषणा की है। इसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थी कि जयंत चौधरी विपक्षी गठबंधन को छोड़कर एनडीए में शामिल हो सकते हैं। आज एनडीए में शामिल होने के बाद जयंत चौधरी ने इन कयासों पर विराम लगा दिया है।

पश्चिमी यूपी में किसान, जाट और मुस्लिम वोट बैंक काफी ज्यादा है। यहां लोकसभा की कुल 27 सीटें हैं, जिसमें 2019 के चुनाव में आरएलडी को एक भी सीट हासिल नहीं हुई थी लेकिन बीजेपी ने 19 सीटों पर जीत पाई थी। सपा और बसपा के खाते में 4-4 सीटें आई थीं। अगर 2014 के लोकसभा चुनावों की बात करें तो उस दौरान भी आरएलडी को एक भी सीट नहीं मिली थी।

Share With