खेल

U19 World Cup: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 254 रनों का लक्ष्य

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच आज खेला जा रहा है। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 253 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए हरजस सिंह ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। उनकी वजह से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम बड़ा स्कोर बना सकी।

हरजस सिंह के अलावा, कप्तान ह्यू वीबगेन ने 48 (66) रनों की पारी खेली। ओलिवर पीके 46 (43) और ओपनर हैरी डिक्सॉन ने 42(56) रन की अहम पारी खेलकर स्कोर को 253/7 तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। फाइनल मैच में भारत के लिए राज लिम्बानि ने 3, नमन तिवारी ने 2 और सौमी पांडे-मुशीर खान ने 1-1 विकेट चटकाए।

अंडर-19 वर्ल्ड कप इतिहास में भारतीय टीम ने 5 बार ट्रॉफी जीत चुकी है। ये 6वां मौका है, जब टीम खिताबी जीत के लिए मैदान पर उतरने वाली है। इतना ही नहीं ये तीसरा मौका होगा, जब अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगे।

मगर, इसका रिकॉर्ड पूरी तरह से टीम इंडिया के पक्ष में है। भारत ने अब तक इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए दोनों ही फाइनल जीतकर ट्रॉफी उठाई है। इसके अलावा कुल 8 बार टूर्नामेंट में ये दोनों टीमें आमने-सामने आई हैं, जिसमें 6 बार भारत ने और 2 बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है।

Share With