Sep 22 2021 / 1:21 PM

बंगाल उपचुनाव: भवानीपुर में ममता बनर्जी को चुनौती देंगी भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल

Spread the love

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिम बंगाल में तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए शुक्रवार को उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। पार्टी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ भवानीपुर विधानसभा सीट से प्रियंका टिबरीवाल को मैदान में उतारा है। निर्वाचन आयोग ने पिछले दिनों भवानीपुर के साथ ही मुर्शिदाबाद जिले की शमसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया था। इन सीटों पर 30 सितंबर को मतदान होगा।

हाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान शमसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर मतदान नहीं हो सका था जबकि भवानीपुर सीट तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सोभनदेव चट्टोपाध्याय के इस्तीफे से खाली हुई है। उन्होंने इसलिए इस्तीफा दिया है ताकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उपचुनाव लड़कर राज्य विधानसभा की सदस्य बनने का रास्ता साफ हो। तीनों सीटों के लिए मतगणना तीन अक्टूबर को होगी।

भाजपा की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, प्रियंका टिबरीवाल भवानीपुर से पार्टी की उम्मीदवार होंगी। टिबरीवाल ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में हुई हिंसा को लेकर कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की थी। वह पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार रह चुकी हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें कोलकाता की एंटली विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था लेकिन उन्हें तृणमूल कांग्रेस के स्वर्णकमल साहा के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था।

ममता बनर्जी 2011 से दो बार भवानीपुर सीट पर चुनाव जीत चुकी हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने नंदीग्राम से चुनाव लड़ा था लेकिन वह भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से हार गयी थीं। उन्हें मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी। ममता को पांच नवंबर तक राज्य विधानसभा की सदस्यता प्राप्त करनी होगी। भाजपा ने शमसेरगंज से मिलन घोष और जंगीपुर से सुजीत दास को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

Chhattisgarh