Sep 22 2021 / 2:39 PM

पूर्व IAF चीफ बीएस धनोआ का बड़ा बयान- 26/11 के बाद एयर स्ट्राइक को तैयार थी वायुसेना मगर…

Spread the love

नई दिल्‍ली। इंडियन एयरफोर्स (IAF) के पूर्व चीफ बीएस धनोआ ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि 26/11 को जब पाकिस्‍तान ने मुंबई में आतंकी हमला किया तो उसके बाद सेना दुश्‍मन पर हमले को तैयार थी। मगर तत्‍कालीन यूपीए सरकार ने इसके लिए मंजूरी नहीं दी और IAF के पाक पर हमला करने के प्रस्‍ताव को सिरे से खारिज कर दिया। धनोआ ने यह बात एक कार्यक्रम से अलग मीडिया के साथ मुखातिब होते समय कही। आपको बता दें कि धनोआ सिंतबर माह में आईएएफ के प्रमुख के पद से रिटायर हुए हैं।

धनोआ 31 दिसंबर 2016 से लेकर 30 सितंबर, 2019 तक IAF के मुखिया रहे। उन्होंने कहा, ‘हम जानते थे कि पाकिस्तान में आतंकी शिविर किस जगह पर हैं और हम तैयार थे। लेकिन स्ट्राइक को अंजाम देना या नहीं देना राजनीतिक निर्णय था। गौरतलब है कि 26/11 हमलों में करीब 168 लोगों की मौत हुई थी। धनोआ ने कहा कि अगर इस क्षेत्र में शांति कायम हो जाती है तो फिर पाकिस्तान के कई विशेषाधिकार चले जाते।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, जानबूझकर कश्मीर के मुद्दे को हवा देता रहता है। आपको बता दें कि इस वर्ष 14 फरवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए आईएएफ ने 26 फरवरी पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक की थी। इस ऑपरेशन को धनोआ की देखरेख में ही अंजाम दिया गया था। पूर्व एयर चीफ मार्शल ने कहा कि इस स्ट्राइक ने पाकिस्तान को झटका दिया था और पाकिस्तानी वायुसेना को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

Chhattisgarh