Dec 02 2021 / 12:33 AM

अब अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद स्टेशन, योगी सरकार ने बदला नाम

Spread the love

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के फैजाबाद रेलवे जंक्शन अब अयोध्या कैंट के रूप में जाना जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये फैसला लिया और नाम बदले जाने की घोषणा की। बता दें कि कुछ महीनों पहले इस संदर्भ में प्रस्ताव भेजा गया था जिसे सीएम योगी ने अपनी मंजूरी दे दी है। यूपी सरकार ने नाम बदलने की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से दी है। इसमें कहा गया है कि सीएम योगी ने फैज़ाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदलने का फैसला किया है।

बता दें कि इससे पहले फैजाबाद जिले का नाम बदला गया था। फैजाबाद जिले को अयोध्या कर दिया गया था और अब रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया है। यूपी सरकार कई और जगहों का भी नामकरण कर चुकी है इनमें कई जिले शामिल हैं। वहीं, मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पंडित दीनदयाल दयाल उपाध्याय किया गया था।

फैज़ाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के सवाल पर कुछ महीने पहले उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा था कि इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है। तब महाप्रबंधक ने ये भी कहा था कि अयोध्या में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेलवे स्टेशन का आकार प्रकार इस तरह का होगा की ट्रेन से उतरते ही श्रद्धालु को एहसास हो जाएगा कि वह एक आध्यात्मिक पौराणिक नगरी में पहुंच चुका है। स्टेशन का निर्माण भगवान राम के मंदिर के मॉडल की तर्ज पर ही किया जा रहा है।

Chhattisgarh