Sep 17 2021 / 5:55 AM

गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात में कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Spread the love

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने गृह राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान अमित शाह ने गांधीनगर और कलोल में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इससे पहले गृह मंत्री ने 144वीं जगन्नाथ रथ यात्रा के शुरू होने से पहले भगवान जगन्नाथ के मंदिर में दर्शन किए और आरती में भाग लिया। अहमदाबाद के जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए सीमित संख्या में लोगों को भाग लेने की अनुमति दी गई है। कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए ये फैसला किया गया है।

अमित शाह ने यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने सोमवार को राजधानी गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉफिक पदार्थों के अनुसंधान और विश्लेषण के लिए उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र ने फैसला किया है कि हम नशीले पदार्थों को अपने देश में नहीं आने देंगे और भारत को अपना रास्ता नहीं बनने देंगे। अमित शाह ने कहा कि भारत नार्को टेरर नाम के एक और खतरे का सामना कर रहा है, जिसको हर हाल में इसे रोकना जरूरी है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मुझे विश्वास है कि इस राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय का विस्तार अन्य राज्यों में भी होगा और युवाओं को फोरेंसिक विज्ञान में योगदान करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमें किसी की जरूरत नहीं है। साइबर डिफेंस और बेरिएट्रिक रिसर्च में हम आत्मनिर्भर हो रहे हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, रिसर्च एंड एनालिसिस के उद्घाटन के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जब दूसरी बार सरकार बनी तो तय हुआ कि इस केंद्र को गुजरात के फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी से जोड़ा जाए।

गौरतलब है कि अमित शाह अपने गृह राज्य गुजरात के 3 दिवसीय दौरे पर हैं। बीते दिन यानी रविवार को उन्होंने उन्होंने बोपाल इलाके का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने यहां एक पुस्तकालय और नगर निकाय केंद्र का उद्घाटन किया। क्योंकि अमित शाह गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से ही सांसद भी हैं और बोपाल भी इसी क्षेत्र में आता है।

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री शाह ने गांधीनगर से ही अहमदाबाद सिटी में और उसके आस-पास जल वितरण परियोजना, सामुदायिक हॉल और नगर निकाय अधिकारियों द्वारा निर्मित एक वार्ड कार्यालय सहित अन्य प्रोजेक्ट्स का भी उद्घाटन किया।

Chhattisgarh