Sep 17 2021 / 6:15 AM

&TV के ‘संतोषी मां सुनाये व्रत कथाएं’ के लिये भोजपुरी सीखने का अभिनेत्री तन्वी डोगरा को मिला अनोखा तरीका

Spread the love

&TV के ‘संतोषी मां सुनाये व्रत कथाएं’ से अपना मायथोलॉजिकल डेब्यू करने को तैयार, अभिनेत्री तन्वी डोगरा इस भूमिका में ढलने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। तन्वी इस कहानी में स्वाति की भूमिका निभाती नज़र आयेंगी, जोकि संतोषी मां की परम भक्त है। इस शो की शूटिग बस शुरू ही होने वाली है, जिससे तन्वी को अपने किरदार की तैयारी करने के लिये काफी समय मिल गया है। यह किरदार बिहार की रहने वाली है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इस शो में ‘व्रतों’ के महत्व और कहानियां हैं, उन्होंने इसके लिये व्रत रखना भी शुरू कर दिया है। और अब बिहारी गांव की गोरी की भाषा और उसका अंदाज सीखने के लिये तन्वी ने एक अनूठा तरीका ढूंढ निकाला है।

जहां एक तरफ कई सारे एक्टर्स उन किरदारों को समझने के लिये किताबों और फिल्मों का सहारा लेते हैं, जिन्हें वह निभाने जा रहे होते हैं, वहीं दूसरी तरफ तन्वी ने इसे सीखने का एक अनूठा और समझदारी भरा तरीका ढूंढ निकाला है। संयोग की बात है कि उनकी हाऊस हेल्प बिहार की रहने वाली हैं और वो इस किरदार की तैयारी में उनकी मदद कर रही हैं। बदले में, तन्वी ने उसे अंग्रेजी पढना शुरू कर दिया है। हाऊस हेल्प इस भाषा को सीखने में उनकी मदद कर रही हैं, वहीं उन्हें फिल्मों की एक लिस्ट दी गयी है जिसमें आसान और सरल बिहारी शब्दों का प्रयोग किया गया है।

‘‘एक दिन मैं एक भोजपुरी फिल्म देख रही थी, जब मेरी हाऊस हेल्प आयी, उसने मुझे भोजपुरी फिल्म देखते हुए देखा। तभी मुझे याद आया कि वह खुद बिहार की रहने वाली है और वह उसे बिहारी लहजे और अंदाज में बात करने में मदद कर सकती है। इसके बदले में मैंने उसे अंग्रेजी सिखाने का फैसला किया, क्योंकि मैंने देखा है कि उसे इस भाषा को बोलने में काफी दिलचस्पी है। उसके साथ भाषा के ज्ञान का आदन-प्रदान बहुत ही कमाल का रहा और इससे हम दोनों को ही फायदा हुआ है।’’

तन्वी ना केवल बिहारी अंदाज में बोलने की प्रैक्टिस कर रही है, बल्कि वह व्रत रखने की परंपरा पर भी रिसर्च कर रही हैं, क्यों कि इस शो में मुख्य रूप से हिन्दु धर्म में रखे जाने वाले हर व्रत के महत्व के बारे में बताया गया है। ‘संतोषी मां सुनाये व्रत कथाएं’ एक ऐसा शो जोकि कहानी के स्वरूप में असीम भक्ति के परिणाम का संदेश देता है। यह शो बालीवुड की चर्चित अभिनेत्री ग्रेसी सिंह की वापसी की वजह से भी खास है। वह इस शो में संतोषी मां की भूमिका में हैं और तन्वी डोगरा एक परम भक्ति स्वाति की भूमिका में हैं। किस तरह वह संतोषी मां के मार्गदर्शन में अलग-अलग परेशानियों से बाहर निकलती है उसके बारे में इस शो में बताया गया है।

स्वाति के किरदार को निभाने के लिये तन्वी डोगरा की मेहनत को देखने के लिये, देखिये संतोषी मां सुनाये व्रत कथाएं’ जल्द आ रहा है &TV पर

Chhattisgarh