Nov 28 2021 / 6:04 PM

आप सरकार के 5 साल, सीएम केजरीवाल ने जारी किया रिपोर्ट कार्ड

Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के पांच साल के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड जारी किया। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस रिपोर्ट कार्ड के जरिये आम आदमी पार्टी सरकार की बड़ी उपलब्धियां लोगों के समक्ष रखी जैसे शिक्षा, स्वस्थ्य, बिजली, पानी, बजट, महिलाओं को सुरक्षा और सम्मान, कच्ची कॉलोनियों, सार्वजनिक यातायात, जनहित योजनाए और नए दौर की सुविधाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे अधिक कार्य शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुआ है। सीएम ने कहा केंद्र सरकार ने हमारा 5 साल का ऑडिट कराया, केंद्र सरकार को हमारे खिलाफ कुछ नही मिला। सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दिल्ली सरकार देश की पहली सरकार है जो मुनाफ़े में है। उन्होंने कहा कि चुनाव आने से पहले सभी पार्टियां कहती थी कि कच्ची कालोनियों में काम कराएंगे, मगर कराते नही थे, हमने 8 हजार करोड़ रुपये इन कॉलोनियों में ख़र्च किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि बहुत से और काम किए हैं। हमें जो मौका दिल्ली के लोगों ने दिया है। हमने पूरी ईमानदारी से काम किया है। हमें खुशी है कि आज हम सभी एजेंसियों ने हमे क्लीनचिट दे रखी है। इस दौरान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, प्रदेश संयोजक गोपाल राय, संसद, विधायक व पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता बड़ी संख्या में मौजूद थें।

इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता ने दिल्ली में एक नई किस्म की राजनीति की शुरुआत की, दिल्ली में एक नई नई पार्टी बनी थी आम आदमी पार्टी। मात्र 1 साल हुआ था पार्टी को बने हुए और दिल्ली की जनता ने 1 साल पुरानी पार्टी को 70 में से 67 सीट देकर 54% वोट देकर एक इतिहास कायम किया। पार्टी बनने से पहले अन्ना आंदोलन हुआ था। जनता ने देखा यह लड़के तो ईमानदार हैं, संघर्ष करते हैं, डरते नहीं हैं साहसी हैं, हिम्मत वाले हैं, इनको एक मौका मिलना चाहिए और जनता ने हम जैसे आम लोगों को इतनी बड़ी जिम्मेदारी दे दी।

दिल्ली की आज 5 साल के बाद जब मैं जनता से बात कर रहा हूं मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि मैंने अपनी दिल्ली की जनता का सीना चौड़ा कर दिया। जो ऐतिहासिक बहुमत दिल्ली की जनता ने दिया था 70 में से 67 सीट दी थी उसी किस्म का ऐतिहासिक काम भी पिछले 5 साल में हुआ है। जब हम यह रिपोर्ट कार्ड बना रहे थे तो हमें बड़ी मुश्किल हुई कि हम क्या लिखें और क्या ना लिखें बहुत सारे काम हुए परंतु आज जो मैं आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहा हूं वह मुख्य मुख्य काम है।

अच्छी शिक्षा का इंतजाम
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सबसे पहला काम है शिक्षा। हमारे देश के अंदर 70 साल में शिक्षा के क्षेत्र को कबाड़ा कर दिया गया था सरकारी स्कूलों को जानबूझकर कबाड़ा कर दिया गया और प्राइवेट स्कूलों को दुकान बना दिया गया। अगर आपके पास पैसे हैं तो आपके बच्चों को एयर कंडीशन शिक्षा मिलेगी और अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आपके बच्चों को बेकार शिक्षा मिलेगी।

मुझे बेहद खुशी है कि 5 साल के अंदर हमने शिक्षा के क्षेत्र में के क्रांतिकारी परिवर्तन किए उसकी चर्चा आज पूरी दुनिया के अंदर हो रही है। लेकिन अगर एक लाइन में मुझे कहना हो तो हमने दिल्ली में पैदा होने वाले हर बच्चे के लिए चाहे वह गरीब हो चाहे अमीर हो हमने अच्छी शिक्षा का इंतजाम किया है। हमने शिक्षा का बजट 3 गुना बढ़ा दिया- जब हमारी सरकार बनी थी 6600 करोड़ का बजट आज 15600 करोड़ का बजट कर दिया है।

हमने 20,000 से ज्यादा नए क्लासरूम बनाए हैं हमारी सरकार बनने के पहले दिल्ली के सारे सरकारी स्कूलों में कुल मिलाकर 70 सालों में सारी सरकारों ने मात्र 17000 क्लासरूम बनाए थे हमारी सरकार में पाच साल के अंदर 20000 क्लासरूम बनाए हैं। 2019 में 12वीं कक्षा के स्तर पर प्राइवेट स्कूलों में 93% नतीजे आए जबकि सरकारी स्कूलों में 96.2% नतीजे आए। हमारी सरकार से पहले प्राइवेट स्कूल हर साल अनाप-शनाप फीस बढ़ाया करते थे पिछली सरकारों के साथ उनकी सेटिंग रहती थी हमने उस सेटिंग को खत्म किया और पिछले 5 सालों में हमने अधिकतर स्कूलों को फीस नहीं बढ़ाने दी।

मुफ्त इलाज का इंतजाम
सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमने दिल्ली के हर व्यक्ति के लिए अच्छे और मुफ्त इलाज का इंतजाम किया है। पहले अगर घर में किसी को कोई बड़ी बीमारी हो जाती थी तो उसके इलाज में घर के जेवर तक बेचने पड़ जाते थे आज अगर किसी के घर में कोई बीमार होता है तो लोगों को पैसे की चिंता करने की जरूरत नहीं है। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में हमने सारा इलाज मुफ्त कर दिया है।

अगर किसी के इलाज में 10-15 लाख का खर्चा भी आता है तो सारा पैसा दिल्ली सरकार देती है। हमने स्वास्थ्य का बजट 3500 करोड रुपए से बढ़ाकर 7500 करोड़ रुपए कर दिया। पूरी दिल्ली के अंदर 400 से भी ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक खोलें। आज दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में साफ-सफाई बेहतर तरीके से होती है सभी तरह की दवाइयां मुफ्त उपलब्ध कराई जाती है सभी प्रकार के टेस्ट मुफ्त उपलब्ध कराए जाते हैं।

डेंगू के खिलाफ अभियान चलाया
सबसे बड़ी उपलब्धि जो रही वह यह रही कि दिल्ली की दो करोड़ जनता ने मिलकर डेंगू के खिलाफ अभियान चलाया और उसमें कामयाबी हासिल की। आज दुनिया में लोग डेंगू की बीमारी को लेकर बेहद परेशान हैं किस तरह से इस पर काबू पाया जाए दिल्ली की जनता ने डेंगू का इलाज करके दिखाया। दिल्ली की जनता ने एक नए वैक्सीन का आविष्कार किया और उस वैक्सीन का नाम है 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट। जब 2015 में हमारी सरकार बनी उस साल 15,867 डेंगू के केस रजिस्टर्ड हुए थे।

पूरी दिल्ली में जैसे महामारी फैली हुई थी, उस साल 60 लोगों की मौत हुई थी। इस साल बहुत से डॉक्टरों और विशेषज्ञों ने मुझे कहा था कि बहुत बड़ी संख्या में डेंगू से लेगा क्योंकि यह हर 3 साल में एक बार तेजी से फैलता है। तब हमने 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट नाम का वैक्सीन निकाला। जनता ने इस मुहिम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। सबने नियमित रूप से अपने घरों की सफाई की और इस साल मात्र 1301 डेंगू के रजिस्टर हुए और एक भी व्यक्ति की मौत दर्ज नहीं की गई।

31 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश मे दिल्ली अकेला राज्य है जहाँ 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। फरवरी 2015 में दिल्ली में हमारी सरकार बनी थी मुझे याद है उससे पहले दिल्ली में 7 से 8 घंटे का बिजली का कट लगा करता था। हमारी सरकार बनने के बाद लगभग 2 साल तक हमने भी खूब मशक्कत की, हर जगह पुराने ट्रांसफार्मर थे जगह-जगह ट्रांसफार्मर फूक जाते थे बिजली सप्लाई में दिक्कत होती थी।

हमारे सभी विधायकों ने मिलकर खूब मेहनत की, नए ट्रांसफार्मर लगाने के लिए जगह ढूंढी, पुरानी टूटी फूटी बिजली की तारों को बदला, बाहर के राज्यों से बिजली खरीदी और आज मुझे बेहद खुशी होती है अपनी दिल्ली की जनता से यह कहते हुए कि आपका शहर अकेला ऐसा शहर है जहां 24 घंटे बिजली मिल रही है। 200 यूनिट बिजली फ्री करने वाला दिल्ली देश का नहीं दुनिया का अकेला शहर है। 200 यूनिट तक बिजली फ्री और 400 यूनिट तक बिजली के दाम आधे। आज 31 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली पहुंचाने का काम आम आदमी पार्टी सरकार ने किया है।

Chhattisgarh