Aug 13 2022 / 8:56 AM

जाने दूध में घी डालकर पीने के फायदे



आज के समय में जैसे लोग अपना ख्याल रखना जैसे छोड़ दिया हैं कभी अपनी बिजी लाइफ के चलते इंसान ख्याल नहीं रख पता तो कभी किसी और वजह से पर क्या आप जानते हैं कि अब सेहत का ध्यान रखना होगा बहुत आसान क्योंकि हाल में आयुर्वेद की एक रिपोर्ट सामने आई हैं जिस में ये बात कही गयी है की दूध में घी डालकर पीने से पीने से कई गंभीर रोगों से मुक्ति मिलती है दूध में घी डालकर पीना हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। घी दूध में मौजूद विटामिन डी को सोख कर हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

शारीरिक और मानसिक कमजोरी
आयुर्वेदिक के मुताबिक एक गिलास दूध में ,एक चम्मच गाय का घी ,और मिश्री मिलाकर नियमत पीने से शारीरिक, मानसिक व दिमागी थकान दूर होती है। यह दूध शरीर को मजबूत बनाता है। यदि गर्भवती महिलाएं इस दूध का सेवन करती हैं तो गर्भ का शिशु सेहतमंद और बुद्धिमान बनता है।

पाचन क्रिया के लिए
दूध में घी मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। इस दूध के सेवन से पाचन एंजाइम बहुत तेजी से काम करते हैं, जिससे बेहतर पाचन होती है। यदि आपका पाचन क्रिया कमजोर है या कब्ज की शिकायत है तो आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले घी वाले दूध का सेवन करें।

मुंह के छाले के लिए
शरीर में गर्मी बढ़ जाने या पेट संबंधित समस्या होने पर मुंह में छाले होने लगते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप दिनभर में एक बार दूध में घी डालकर जरूर पीयें। यह दूध मुंह के छालों के लिए रामबाण की तरह काम करता है।

सेक्स ड्राइव बढ़ाए
दूध में घी मिलाकर पीने से सेक्स ड्राइव बढ़ती है। शरीर में किसी भी तरह की थकान महसूस हो तो एक गिलास गुनगुने दूध में गाय का घी मिलाकर पीने से थकान व कमजोरी बहुत जल्दी दूर हो जाती है।

लिकोरिया की समस्या में
महिलाओं में होने वाली लिकोरिया की समस्या में गाय का घी रामबाण की तरह काम करता है। गाय के घी में काला चना व पिसी चीनी तीनों को समान मात्रा में मिलाकर लड्डू बनाएं और इसका सेवन रोज खाली पेट करें। ऐसा करने से लिकोरिया की समस्या में काफी फायदा मिलेगा।

Chhattisgarh