जर्मनी में मिला दूसरे विश्वयुद्ध का बम, डिस्पोजल टीम ने किया डिफ्यूज

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 30-08-2018 / 10:19 PM
  • Update Date: 30-08-2018 / 10:19 PM

फ्रैंकफर्ट। पिछले हफ्ते यहां मिले द्वितीय विश्वयुद्ध के 500 किलो बजनी बम को रविवार को जर्मनी की बॉम डिस्पोजल टीम ने डिफ्यूज कर दिया। यह बम द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका द्वारा यहां छोड़ा गया था।

बताया गया है कि बम को डिफ्यूज करने से पहले 18500 लोगों से उनका क्षेत्र खाली कराया गया। बम को डिफ्यूज करने के बाद अधिकारियों ने लोगों से कहा, ‘अच्छी खबर यह है कि बम को सफलतापूर्वक डिफ्यूज कर लिया गया है, अब सभी लोग अपने घरों को लौट सकते हैं।’ अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से बम की तस्वीर भी पोस्ट की गई है।

बताया गया कि बम मिलने के बाद अथॉरिटी ने बम मिलने की जगह के 1000 मीटर के दायरे में रहने वाले सभी लोगों को से स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे तक इलाके को खाली करने को कहा था। लोगों के इलाका खाली करने के बाद डिफ्यूजिंग आॅपरेशन चलाया जाना था। बम डिफ्यूजल टीम को इस पूरे आॅपरेशन को अंजाम देने में करीब एक घंटे से ज्यादा का समय लगा।

वहीं इसी साल अप्रैल में फ्रांस के नॉरमैंडी में 220 किलो का बम बरामद किया था। फ्रांस और जर्मनी में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम मिलना आम बात है। दोनों देशों में कई बार ऐसे मौके आए हैं, जब द्वितीय विश्व युद्ध के बम मिले हों। विश्वयुद्ध खत्म होने के 70 साल बाद जर्मनी में कई बार जिंदा बम मिल चुके हैं।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF