‘धूम 3 में आमिर खान के साथ काम करना मुझ पर मेन प्रेशर था’

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 20-12-2020 / 7:36 PM
  • Update Date: 20-12-2020 / 7:37 PM

इस हिस्टॉरिकल ब्लॉकबस्टर की सातवीं सालगिरह पर खुलासा कर रहे हैं प्रीतम

भारत के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस यशराज फिल्म्स ने धूम सीरीज की फिल्मों के दम पर भारत को उसकी सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी दी है। धूम फिल्में बड़े पैमाने की, दिल की धड़कनें ते़ज करने वाली अपनी एंटी-हीरो इंटरटेनर्स के लिए जानी जाती हैं, जो ऐसी खरी विजुअल स्पेक्टेकल्स थीं, जिन्हें दर्शकों ने अब से पहले कभी नहीं देखा था। समूची धूम सीरीज का म्यूजिक कंपोज करने वाले प्रीतम धूम 3 की 7वीं सालगिरह पर आमिर खान-कैटरीना कैफ स्टारर इस फिल्म का म्यूजिक कंपोज करते वक्त अपने सबसे बड़े प्रेशर प्वाइंट्स के बारे में खुल कर बता रहे हैं।

प्रीतम खुलासा करते हैं, “धूम 3 में मेन प्रेशर यह था कि आमिर खान के साथ मैं पहली मर्तबा काम करने जा रहा था, हालांकि बड़ा मजा आया! मेरे लिए यह थोड़ा थकाऊ साबित हुआ क्योंकि इस फिल्म का म्यूजिक कंपोज करने में लंबा वक्त लगा और धूम 3 के लिए मैंने वाकई कड़ी मेहनत की थी। इस दौरान हमने बहुत मजा किया, विक्टर एक म्यूजिकल आदमी हैं और मैं उन्हें पहले से जानता था इसलिए हमारा समीकरण जबर्दस्त रहा। धूम 3 के बारे में चुनौतीपूर्ण बात यह थी कि सिचुएशन पर फिट बैठने वाला म्यूजिक तय करना काफी मुश्किल था, क्योंकि यह हर हिसाब से बहुत बड़े पैमाने की फिल्म थी। विक्टर जिस तरीके से उन सिचुएशन को शूट करना चाहते थे, उसका स्केल बहुत बड़ा था। तो इस हकीकत ने मुझे वाकई अपनी क्षमता से आगे बढ़कर काम करने और ऐसा नतीजा देने पर मजबूर कर दिया, जिस पर यकीनन मुझे गर्व है।“

प्रीतम को याद है कि धूम 3 में सर्कस की सेटिंग ने ट्रैक्स को कंपोज करते वक्त बड़ी मुश्किलें पेश की थीं। वह बताते हैं, “धूम 3 सौभाग्य से धूम 2 रिलीज होने के काफी समय बाद आ रही थी। इसलिए धूम 3 के लिए काम करते वक्त धूम 2 का प्रेशर या उसकी कोई भी छाप बाकी नहीं थी। हालांकि मुझे लगता है कि तमाम धूम फिल्मों की तुलना में धूम 3 के लिए मैंने सबसे ज्यादा मेहनत की। वजह यह थी कि इसकी सिचुएशन थोड़ी कंम्पलीकेटेड थीं। फिल्म में एक ऐसा सर्कस चल रहा था, जिसने चीजों को जटिल बना दिया, क्योंकि म्यूजिक को फिल्म की सिचुएशन बयां करनी थीं।“

प्रीतम ने धूम 3 के लिए ऐसा बेमिसाल म्यूजिक तैयार किया, जिसने सारे म्यूजिक चार्ट पर फतह पा ली थी। मलंग, धूम मचाले, कमली जैसे गाने रिकॉर्ड हिट हुए! उनका कहना है कि धूम 3 एल्बम में उनका पसंदीदा गाना कमली ही है।

“धूम 3 का मेरा पसंदीदा गाना यकीनन कमली ही है। दरअसल विक्टर के सामने मैंने कमली को बेहद अनप्लग्ड तरीके से पेश किया था, यह एकदम किसी सॉफ्ट सॉन्ग जैसा था। मेलोडी की वजह से धूम 3 के लिए इस गाने को एक डांस सिचुएशन में ढाल दिया गया और इस मेलोडी को सबने बेहद पसंद किया। रिहर्सल हॉल में जाना और कैटरीना कैफ को कमली की रिहर्सल करते देखना मुझे अच्छी तरह से याद है। यह गजब का अहसास था। मैं सचमुच ऊर्जा से भर जाता था और मेरा मानना है कि कमली का पिक्चराइजेशन गजब का था!”- कहते हैं प्रीतम।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF