पीरियड्स में रहता है चिड़चिड़ापन तो महिलाएं ऐसे करें अपना मूड फ्रेश

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 21-06-2018 / 8:35 AM
  • Update Date: 21-06-2018 / 8:35 AM

पीरियड्स के दौरान महिलाओं में तनाव काफी बढ़ जाता है। पीरियड्स के दौरान महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। पीरियड्स में महिलाएं अनेकों मूड स्विंग से भी परेशान रहती हैं। लेकिन आज हम आपकों बता रहे कि पीरियड्स में महिलाएं कैसे अपने मूड को स्विंग कर सकती है।

अपनी पसंद का खाना खाएं
पीरियड्स आने पर कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल के ऊपर-नीचे होने से चिड़चिड़ापन भी होने लगता है। ऐसे में जो भी आपको पसंद हो वो खाएं। एक साथ खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा कई बार में खाने की कोशिश करें।

एक्सरसाइज करें
ऐसा माना जाता है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को व्यायाम नहीं करना चाहिए। एक्सरसाइज को दिनचर्या का हिस्सा बनाने से उन दिनों में हल्की एक्सरसाइज आसानी से की जा सकेगी। योगा भी दिमाग को शांत रखने में मददगार सिद्ध होता है।

नींद पूरी करें
मूड स्विंग से बचना चाहते हैं तो फिर रात में कम से कम 8 घंटों की पूरी नींद जरूर लें। नींद पूरी होने से दिमाग शांत रहता है और चिड़चिड़ापन भी कम ही महसूस होता है।

चाय, कॉफी को कहें ना
पीरियड्स में चाय, कॉफी आदि से दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि इससे एड्रेनिल होर्मोन का स्त्राव होता है। यह सिम्पैथेटिक नर्वस सिस्टम को उत्तेजित या सक्रिय कर देता है। जो कि चिंता और परेशानी तो बढ़ा सकते हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF