महिला ने दिया एक साथ 6 बच्चों को जन्म

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 01-03-2020 / 7:19 AM
  • Update Date: 01-03-2020 / 7:19 AM

श्योपुर। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के जिला अस्पताल में शनिवार को एक महिला ने एक साथ 6 बच्चों को जन्म दिया। इनमें 4 बेटे और 2 बेटियां हैं। महिला की सामान्य डिलीवरी हुई। डिलीवरी कराने वाले डॉक्टर हैरान हैं, उन्होंने कहा कि अपने 28 साल की सेवा में ऐसा केस नहीं देखा है। ये पहली घटना है, जहां प्रसूता ने एक साथ 6 बच्चों को जन्म दिया है।

हालांकि 2 नवजात बच्चियों को नहीं बचाया जा सका। एसएनसीयू में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। जन्म के बाद सभी छह बच्चों को जन्म के बाद एसएनसीयू में भर्ती कराया गया है। वहां चार बच्चों का डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चल रहा है।

बड़ौदा निवासी विनोद माली की 23 वर्षीय पत्नी मूर्ति की ये पहली डिलीवरी थी। उसे शनिवार को बड़ौदा अस्पताल से श्योपुर रेफर किया गया। समय से पहले जन्म होने के कारण कुछ समय बाद ही दो बालिकाओं ने दम तोड़ दिया। अन्य चार बच्चों को फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

सात महीने से भी कम समय की प्रसूता मूर्ति को तेज दर्द हो रहा था, जिसे देख डॉक्टरों ने पहले उसकी सोनोग्राफी करवाई। जांच में सामने आया कि मूर्ति के गर्भ में दो या तीन नहीं बल्कि पूरे छ: बच्चे हैं। इसके बाद में सामान्य डिलीवरी से बच्चों का जन्म हुआ। 35 मिनट में सभी 6 बच्चों को जन्म दिया, जिनमें 4 लड़के और 2 लड़कियां थी।

दोनों लड़कियों की जन्म के कुछ समय बाद ही मृत्यु हो गई। दोनों बालिकाएं सबसे कमजोर थी, उनका वजन 400 से 450 ग्राम था। फिलहाल महिला की हालत ठीक है, लेकिन चारों बच्चों की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। उन पर डॉक्टरों की टीम पूरे समय नजर बनाए हुए हैं।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF