सफेद बालों से ऐसे पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू टिप्‍स

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 11-05-2018 / 8:53 AM
  • Update Date: 11-05-2018 / 8:53 AM

आज कल उम्र से पहले ही सफेद बालों की समस्या युवाओं में ज्यादा देखी जाती है। इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आप अपने सफेद बालों से छुटकारा पा सकते है। प्रदूषण और तनाव की वजह से कम उम्र के लोगों को भी असमय सफेद होते हुए बालों की समस्या झेलनी पड रही है। सफेद बाल होने का मुख्य कारण है खराब खान-पान, बहुत सारी चिंता और अलग-अलग प्रकार के हेयर प्रॉडक्ट्स का उपयोग।

दूध-अदरक लगाएं
दूध में अदरक को घिस कर मिला लें, फिर इस पेस्ट को अपने बालों में कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें। 10 मिनट बाद पानी से बालों को अच्छे से साफ कर लें।

बालों में करें नींबू और मेहंदी का इस्‍तेमाल
बालों में रूसी होना भी सफेद बाल का कारण बन सकता है, यह बात रिसर्च में कही गई है। अपने बालों को किसी अच्छे एंटी डैंड्रफ शैंपू से धोएं या फिर बालों में नींबू और हिना (मेहंदी) का यूज करें।

बालों में लगाएं शहद
सिर से नहाने से पहले अपने बालों में शहद लगाएं और अपने ग्रे बालों को काला होते हुए देखें।

नारियल तेल
नारियल तेल में थोडा सा नींबू का रस मिलाएं और सिर में नहाने से 10 मिनट पहले लगा लें। इसके बाद सिर को पानी से धो लें।

कच्चे दूध का करें इस्‍तेमाल
गाय का दूध आपके असमय सफेद बालों को काला बना सकता है। गाय का कच्चा दूध ले कर अपने बालों में एक दिन लगाएं। फिर हल्के गरम पानी और शैंपू से बालों को धो लें।

कडी पत्ते से धोए सिर
कड़ी पत्ते रूखे-सूखे और सफेद हो रहे बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। नहाने से पहले कडी पत्ते को पानी में डूबा लें और एक घंटे के बाद उससे सिर धोएं।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF